Twitter Blue Tick: एलन मस्क ने जब से ट्विटर के ब्लू टिक के लिए हर महीने चार्ज लेने का ऐलान किया है, उसके बाद से ही इसे लेकर दुनिया भर से प्रतिक्रियाएंं आ रही हैं। ताजा मामला टेनिस की दिग्गज खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा (Martina Navratilova) का है, जिन्होंने कहा कि उन्होंने ट्विटर पर वेरिफिरेशन का ब्लू टिक नहीं मांगा था। आप चाहें तो इसे वापस ले सकते हैं। दरअसल एलॉन मस्क(Elon Musk) ने बुधवार को ऐलान किया कि अब ट्विटर (Twitter) यूजर्स को वेरिफिकेशन और ब्लू टिक (Blue Tick) के लिए हर महीने 8 डॉलर यानी करीब 660 रुपए देने होंगे। मस्कके इस फैसले का कई लोगों ने विरोध किया है। इसी कड़ी में मार्टिना नवरातिलोवा ने मस्क के ब्लू टिक की फीस वाले ट्वीट का जवाब देते हुए कहा,"मैंने ब्लू चेक मार्क के लिए नहीं कहा था। यह सिर्फ एक दिन दिखा, इसलिए इसे लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। मेरे फॉलोअर्स मेरे अकाउंट को पहचानते हैं।"

ब्लू टिक के लिए यूजर्स से चार्ज लेने के फैसले का कई यूजर्स ने विरोध किया है। जाने-माने लेखक स्टीफन किंग ने भी इस फैसले की आलोचना की है। उन्होंने ट्वीट किया,"ब्लू टिक के लिए 20 डॉलर प्रति माह? बकवास, उल्टा उन्हें मुझे पेमेंट करना चाहिए।” उन्होंने आगे कहा कि अगर मस्क इस फैसले को लागू करते हैं, तो मैं ये प्लेटफॉर्म छोड़ दूंगा। आपको बता दें कि ट्विटर पर स्टीफन किंग के लगभग 70 लाख फॉलोअर्स हैं।

Twitter पिछले कई सालों से बड़ी हस्तियों और जानेमाने यूजर्स को ब्लू टिक देता आ रहा है। इसके लिए किसी तरह की फीस नहीं ली जाती थी। लेकिन, मस्क के हाथ में इस कंपनी के जाने के बाद ही ब्लू टिक के लिए फीस वसूली की बात सामने आई है। मस्क ने पहले भी ब्लू टिक को लेकर कंपनी की पॉलिसी की आलोचना की थी। उनका मानना था कि गरीब और अमीर सबके लिए एक समान पॉलिसी ठीक नहीं है। उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा है कि पावर वाले लोग अब हर महीने ब्लू टिक के लिए 8 डॉलर चुकाएंगे। यह फीस हर देश की पर्चेजिंग पावर पैरिटी के हिसाब से तय की गई है।

ट्विटर के नए बॉस के मुताबिक फीस लगने के बाद यूजर्स को रिप्लाई, मेशंस और सर्चेज में प्रायरिटी मिलेगी। साथ ही स्पैम/स्कैम पर रोक लगाने के लिए फीस जरूरी है। इसके अलावा इससे मिले रेवेन्यू का इस्तेमाल कंटेंट क्रिएटर्स को पेमेंट के लिए किया जाएगा।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close