मल्टीमीडिया डेस्क। हाल ही में टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Vodafone Idea और Jio ने अपने टैरिफ प्लान्स में बदलाव करते हुए इनमें बढ़ोतरी की है। इसके बाद जहां यूजर की जेब पर भार बढ़ा है वहीं इनसे मिलने वाले फायदों में भी कमी आई है। 3 दिसंबर को Airtel और Vodafone Idea द्वारा नए टैरिफ लागू किए जाने के बाद Reliance Jio ने अपने नए प्लान जारी किए और दावा किया कि उसके प्लान Airtel और Vodafone Idea से सस्ते हैं। इस सारी कवायद के बीच अब तक Airtel और Vodafone Idea को मात देते आ रहे जियो को Airtel और Vodafone Idea ने इस बार कड़ी टक्कर दे दी है और वो ऐसे की दोनों ही कंपनियों ने नए टैरिफ लॉन्च करने के बाद दो बड़े फैसले किए हैं।

पहला फैसला तो यह है नए टैरिफ प्लान लाने वाली कंपनियों ने दूसरे नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल के लिए जो चार्जेस तय किए थे उन्हें पूरी तरह से हटा दिया है जिसके बाद अब Airtel और Vodafone Idea के तय मानक वाले रिचार्ज करवाने के बाद किसी भी नेटवर्क पर मुफ्त कॉल कर सकेंगे। इतना ही नहीं दोनों ही कंपनियों ने अब अपने टैरिफ प्लान्स में तीन नए प्लान्स जोड़ दिए हैं जो पहले केवल जियो में थे।

नए प्लान्स के आने के बाद Jio को कड़ी टक्कर मिल रही है क्योंकि Airtel और Vodafone Idea के नए प्लान जियो के मुकाबले लगभग वही चीजें ऑफर कर रहा है जो जियो करता है। डालिए नजर इन प्लान्स में कौन है बेहतर

219 रुपए वाला प्लान

जियो में इस प्लान जैसा कुछ नहीं है वहीं एयरटेल में यह प्लान 28 दिन वैलेडिटी के साथ 1 जीबी डेटा प्रतिदिन ऑफर करता है। साथ ही 100 SMS मिलते हैं। वोडाफोन का भी प्लान यूजर को यही सारे फायदे देता है। हालांकि, एयरटेल अपने यूजर को मुफ्त हेलो ट्यून, विंक म्यूजिक और एयरटेल एक्सट्रीम जैसी सुविधाएं दे रहा है। वोडाफोन यूजर्स को भी 28 दिन की वैधता 1 जीबी डेटा रोज देता है। इन दोनों ही प्लान्स में यूजर को अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है।

399 रुपए वाला प्लान

इस प्लान की बात करें तो एयरटेल, जियो और वोडाफोन तीनों में इस प्लान से मिलने वाले फायदे एक समान है। तीनों में यूजर 56 दिन की वैधता के अलावा 1.5 जीबी डेटा डेली ऑफर करता है वहीं 100 मैसेज डेली मिलते हैं। जियो में यूजर को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 2000 हजार मिनट्स मिलते हैं वहीं Airtel और Vodafone Idea पहले ही किसी भी नेटवर्क पर कॉल को फिर से मुफ्त घोषित कर चुके हैं। ऐसे में उनमें कॉलिक के लिए FUP मिनट्स की झंझट नहीं है।

इसके अलावा एयरटेल और वोडाफोन ने 449 रुपए वाला प्लान भी पेश किया है जिसमें यूजर को 2 जीबी डेटा मिलता है वहीं वैलेडिटी और बाकी सारे फायदे 399 रुपए वाले प्लान की ही तरह है।

Posted By: Ajay Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020