नई दिल्ली। Airtel ने पिछले दिनों ही देश में वाईफाई के माध्यम से कॉलिंग की नई सर्विस वॉइस ओवर वाईफाई (VoWiFi ) शुरू की थी। शुरुआती स्तर पर इसे केवल दिल्ली में शुरू किया गया था लेकिन अब यह सर्विस देश के अन्य राज्यों में भी शुरू कर दी गई है। Airtel ने अपनी VoWiFi अब मुंबई, कोलकाता, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडू में शुरू किया है। इसके बाद यहां के एयरटेल यूजर्स VoWiFi की मदद से किसी भी नेटवर्क पर कॉल कर सकेंगे और यह पूरी तरह से मुफ्त है।

कंपनी ने इसे लेकर जारी किए अपने बयान में कहा है कि एयरटेल कस्टमर्स को घर के भीतर भी बेहतर कॉल क्वालिटी उपलब्ध करवाने के लिए यह कंपनी ने यह सुविधा शुरू की है। इसके बाद यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर मुफ्त में कॉलिंग कर सकेंगे वो भी एयरटेल के वाईफाई कनेक्शन की मदद से। कंपनी ने कहा है कि VoWiFi लाने का उद्देश्य घर या दफ्तर के भीतर जहां कॉल की क्वालिटी कमजोर होती है वहां इसे बेहतर करने के लिए यह सर्विस शुरू की गई है।

ऐसे कर सकते हैं उपयोग

Airtel VoWiFi का उपयोग करने के लिए आपके पास एयरटेल का प्रीपेड या पोस्टपेड कनेक्शन होना जरूरी है। इसके अलावा वो स्मार्टफोन भी जरूरी है जिसकी मदद से आप वाईफाई से कॉल कर सकें। यह कॉल वैसे ही होती है जैसे नॉर्मल कॉल की जाती है। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो अपने फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट करें। वहीं एंड्रॉयड यूजर्स को सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करना होगा। इसके बाद अपना फोन रिस्टार्ट करें और फिर मोबाइल नेटवर्क में जाकर VolTE की जह VoWiFi को चुनना होगा।

फिलहाल Airtel VoWiFi के साथ Apple iPhone काम करते हैं जिनमें iPhone 11 Pro, the iPhone 11, iPhone XR, iPhone XS and iPhone XS Max, iPhone X, iPhone 8 and iPhone 8 Plus, iPhone 7 and iPhone 7 Plus, iPhone 6s and iPhone 6s Plus और the iPhone SE शामिल हैं वहीं। OnePlus 7, the OnePlus 7 Pro, the OnePlus 7T, OnePlus 7T Pro, OnePlus 6 और OnePlus 6T भी इसे सपोर्ट करता है।

वहीं अगर आपके पास Xiaomi के Redmi K20, the Redmi K20 Pro और the Poco F1 हैं तो भी आप वाईफाई से कॉल कर सकेंगे। सैमसंग के मामले में Galaxy J6, the Galaxy On 6, the Galaxy M30s और Galaxy A10s इस फीचर को सपोर्ट करते हैं।

Posted By: Ajay Barve

  • Font Size
  • Close