नई दिल्ली। अमेजन की डिजिटल वॉयस असिसटेंट एलेक्सा अब हिंदी या हिंग्लिश में भी बात करेगी। यानी क्रिकेट के दीवान अब हिंदी में एलेक्सा से स्कोर पूछ सकते हैं या गानों की फरमाइश भी हिंदी में कर सकते है। अब तक यह सर्विस सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध थी।

बता दें, अमेजन ने 2017 में एलेक्सा को भारत में लॉन्च किया था। तब से यह लोकप्रिय जगहों, नामों और स्थानीय भाषाओं के गानों को समझ और बोल सकती है। इसे आदेश सिर्फ अंग्रेजी में ही दिया जा सकता था। जानकारी के मुताबिक, नए अपडेट में अब एलेक्सा हिंदी और हिंग्लिश (अंग्र्रेजी और हिंदी का मिला-जुला रूप) दोनों को समझ सकने में सक्षम हो गई है।

अमेजन के वाइस प्रेसीडेंट और एलेक्सा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के हैड साइंटिस्ट रोहित प्रसाद ने बताया कि भारत में सांस्कृतिक और भाषाई विविधता के चलते हमारी AI टीम को चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसके लिए भारतीय प्रयोगकर्ताओं की ओर से भी सहायता मिली।

बकौल प्रसाद, भविष्य में एलेक्सा के साथ दूसरी स्थानीय भाषाएं (पहले चरण में तमिल, मराठी, कन्नड़, बांग्ला, तेलुगू) जोड़ी जा सकती हैं। फिलहाल अमेजन को डिजिटल असिसटेंट सर्विस में सीरी और गूगल असिसटेंट से कड़ी टक्कर मिल रही है।

जून 2019 में लॉस वेगास में हुई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने एलेक्सा डिवाइस में इस नए फीचर के बाराे में पहली बार घोषणा की थी।

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के मुताबिक, अमेजन इको की भारतीय स्मार्ट स्पीकर्स बाजार में हिस्सेदारी 2018 में सबसे अधिक 59 फीसदी रही है। इसके बाद गूगल होम की हिस्सेदारी 39 फीसदी रही है।