अमेज़ॅन ने एक ऐसी नई लॉन्चिंग की घोषणा की है जो चर्चाओं में है। अब एलेक्सा किसी भी दिवंगत शख्‍स की आवाज़ को भी सुनाने का काम करेगा। अमेज़ॅन के MARS सम्मेलन में कंपनी ने घोषणा की कि वह एक ऐसी सुविधा पर काम कर रही है जो किसी मृत व्यक्ति की आवाज़ की छोटी ऑडियो क्लिप को प्‍ले कर सकती है। अमेज़ॅन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और एलेक्सा के प्रमुख वैज्ञानिक रोहित प्रसाद ने एक प्रजेंटेशन दिखाया। हालांकि अमेज़ॅन ने यह नहीं बताया कि यह सुविधा कब जनता के लिए शुरू करने की योजना है।

कुछ लोगों ने पहले ही चिंता व्यक्त की है कि इस तकनीक का इस्तेमाल घोटालों के लिए या लोगों के बारे में झूठी बातें बनाने के लिए किया जा सकता है। आवाज की नकल करने की सुविधा कुछ लोगों के लिए परेशान करने वाली हो सकती है। इस तरह की तकनीक अन्य प्रश्न भी सामने लाती है, जैसे किसी व्यक्ति में COVID या किसी अन्य लाइलाज बीमारी से खोए हुए किसी प्रियजन की आवाज सुनकर किस तरह की भावनाएं पैदा होंगी? क्या यह सिर्फ उन्हें गुस्सा नहीं दिलाएगा कि उनका व्यक्ति चला गया है? और मृतक के साथ यह बातचीत किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कैसे काम करती है जो सक्रिय रूप से दु: ख के माध्यम से काम कर रहा है?

क्या यह प्रक्रिया को बाधित करता है या इसमें मदद करता है? इसके अलावा, मृतक इसके बारे में क्या सोचेगा? इस पर प्रसाद ने कहा कि इसके पीछे हमारा मुख्‍य लक्ष्य तो केवल यादों को सहेजना ही था। खासकर जब वैश्विक स्वास्थ्य संकट के दौरान हममें से कई लोगों ने किसी ऐसे व्यक्ति को खो दिया है जिसे हम प्यार करते हैं। टेकक्रंच के अनुसार अमेज़ॅन टीम ने किसी व्यक्ति के भाषण के केवल एक मिनट का संदर्भ देकर ऑडियो आउटपुट हासिल किया।

क्लिप का उपयोग तब लंबा ऑडियो बनाने के लिए किया जाता है जो व्यक्ति की आवाज़ के लगभग समान लगता है। एलेक्सा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोहित प्रसाद ने एक प्रजेंटेशन वीडियो में इस फीचर पर प्रकाश डाला, जिसमें एक बच्चा आवाज सहायक को अपनी दिवंगत दादी की आवाज में एक कहानी पढ़ने को कहता है। इस टेक जायंट ने पुष्टि की कि वह लास वेगास में बुधवार को फिर से मार्स सम्मेलन के दौरान सिस्टम विकसित कर रहा था।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close