मुंबई। दुनियाभर में Covid-19 का कहर नजर आ रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है। एक के बाद एक सामने आ रहे केसेस और मौतों के बीच देशभर में Lockdown का ऐलान हुआ है और ऐसे में लोग घरों से काम कर रहे हैं। फैक्ट्रीज में कर्मचारी नहीं पहुंच रहे और इसे देखते हुए Apple के मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन ने भारत में iPhone का उत्पादन अस्थायी तौर पर बंद कर दिया है।

सरकार के कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए भारत में 21 दिन के लॉकडाउन को देखते हुए ऐसा किया गया है। फॉक्सकॉन चेन्नई में iPhone एक्सआर की मैन्युफैक्चरिंग करती है, जबकि विस्ट्रॉन बेंगलुरू में iPhone 7 बनाती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक फॉक्सकॉन ने कहा कि वह 14 अप्रैल तक कामकाज रोक रही है। सरकार के अगले निर्देश के मुताबिक उत्पादन दोबारा शुरू किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक विस्ट्रॉन भी आदेश का पालन कर रही है। फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स का भी मैन्युफैक्चरिंग करती हैं, क्योंकि ये दोनों कांट्रैक्ट पर मैन्युफैक्चरिंग का काम करती हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि दूसरे किन प्रोडक्ट्स पर भारत में कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन का असर होगा, लेकिन इसको लेकर आशंकाएं हैं।

केवल Apple ही नहीं बल्कि दुनिया की कई कंपनियों ने भारत में अपने प्रोडक्शन प्लांट फिलहाल अस्थायी तौर पर बंद किए हैं। Oppo, Vivo, और Realme समेत अन्य चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भी लॉकडाउन के चलते अपने कारखानों यानी मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट्स को बंद दिया है। इनमें से कुछ कंपनियों के प्लांट्स ग्रेटर नोएडा में स्थित हैं। Coronavirus के चलते देशभर में पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट्स को भी अस्थाई रूप से बंद कर दिया है।

Posted By: Ajay Kumar Barve