मल्टीमीडिया डेस्क। Apple ने हाल ही में अपना iPhone 11 लॉन्च किया है और इसके साथ ही अगले साल लॉन्च होने वाले उसके नेक्स्ट जनरेशन प्रोडक्ट्स की चर्चा शुरू हो गई है। इसी चर्चा के बीच खबर है कि कंपनी 2020 में Apple MacBook Pro को नए सीजर की-बोर्ड के साथ लॉन्च कर सकती है। दावा है कि यह वर्तमान में मैकबुक में आ रहे बटरफ्लाय की-बोर्ड को रिप्लेस करेगा। Apple एनालिस्ट मिन ची कुओ द्वारा किए गए ताजा दावे के अनुसार सीजर कीबोर्ड मैकबुक के फॉल्टी बटरफ्लाय की-बोर्ड की जगह लेगा जिसे 16 इंच के मैकबुक प्रो के साथ अगले साल तक पेश किया जा सकता है।

माना जा रहा है कि एपल इसे 2020 जून में होने वाली वर्ल्ड वाइड कॉन्फ्रेंस में लॉन्च कर सकता है। इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ताइवानी मैन्यूफैक्चरर विस्ट्रोन इस सीजर की-बोर्ड के पार्ट्स को सप्लाय करेगी।

जहां तक इस की-बोर्ड के बटरफ्लाय की-बोर्ड से अलग होने की बात है तो यह साफ समझ आता है कि क्यों कंपनी अपने हार्डवेयर की डिजाइन बदलने को तैयार है। इसका सबसे बड़ा कारण बटरफ्लाय की-बोर्ड को लेकर मिलने वाली शिकायते हैं। दावा है कि यह धूल के छोटे कण से भी जाम हो जाता है। हालांकि, कईं सालों तक इसे नकारने के बाद कंपनी ने यह माना है कि वो की-बोर्ड डिफेक्टिव है।

वहीं सीजर की-बोर्ड यूजर को ज्यादा बेहतर अनुभव देगा क्योंकि यह लंबे की-ट्रेवल के अलावा ग्लास फायबर का होने की वजह से ज्यादा मतबूत और भरोसेमंद होगा। भले ही सीजर की-बोर्ड एक आम की-बोर्ड से महंगा हो लेकिन बटरफ्लाय से तो सस्ता ही रहेगा।

Posted By: Ajay Barve