मल्टीमीडिया डेस्क। जहां एक तरफ देश में वॉइस कॉलिंग फीचर्स का उपयोग बढ़ने लगा है वहीं Apple ने इसके उपयोग पर रोक लगाने की तैयारी कर ली है। दरअसल, कंपनी ने तय किया है कि वो फेसबुक और व्हाट्सएप मैसेंजर के वॉइस कॉलिंग फीचर पर रोक लगाएगी।

टेक वेबसाइट्स की रिपोर्ट्स के अनुसार ऐपल अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव करने जा रहा है जो फेसबुक और व्हाट्सएप जैसी एप्स को वॉइस कॉल करने से रोकेगा। रिपोर्ट के अनुसार वॉइस कॉलिंग फीचर बैकग्राउंड में काम करता रहता है, तब भी जब इसे यूज नहीं किया जा रहा हो। इसका मतलब है कि दूसरी टास्क पूरी करते हुए एप्स कॉल को ज्यादा तेजी से कनेक्ट कर सकती है जिसमें डेटा कलेक्शन भी शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐपल ने इस तरह की एप्स को मिलने वाले बैकग्राउंड एक्सेस पर रोक लगा दी है वो भी तब जब यूजर कोई इंटरनेट कॉल करेगा। हालांकि, इस रिपोर्ट को लेकर ऐपल और फेसबुक दोनों की ही तरफ से खबर लिखे जाने तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी।

अगर ऐपल ऐसा करता है तो सोशल मीडिया जाइंट फेसबुक को मजबूरन अपनी एप्स में बदलाव करना होगा। कुछ लोगों का कहना है कि इसका व्हाट्सएप पर ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।

Posted By: Ajay Barve