मल्टीमीडिया डेस्क। अयोध्या फैसले के मद्देनजर राज्यों की सरकारें सोशल मीडिया में होने वाली हर एक्टिविटी पर नजर रख रही हैं और किसी भी व्हाट्सएप या सोशल मीडिया मैसेज से भावनाएं भड़काने की आशंका रहती है तो प्रशासन उस पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। इसके लिए राज्यों ने विशेष टीमें बनाई हैं और कोई भी गलती भारी पड़ सकती है। इस दौरान व्हाट्सएप पर सबसे तेजी से भड़काऊ सामग्री फैलने की आशंका रहती है और ऐसे में इस पर खासतौर पर नजर रखी जा रही है।

राजस्थान के कुछ शहरों में तो सरकार ने इसके लिए इंटरनेट पर ही रोक लगा दी है लेकिन जहां ऐसा नहीं है वहां व्हाट्सएप यूजर खुद संयम बरतें। इसके अलावा जो लोग किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन हैं उनसे खास अपील है कि वो ज्यादा सावधानी बरतें क्योंकि उनके अलावा ग्रुप में और कोई सदस्य भी भड़काऊ मैसेज करता है तो इसके लिए एडमिन जिम्मेदार होंगे। इसलिए बेहतर यह होगा कि एडमिन एहतियातन ग्रुप में मैसेजेस पर नजर रखें या फिर सभी को मैसेज करने से रोक दें।

व्हाट्सएप ने पिछले साल ग्रुप एडमिन को ऐसे ही हालातों में एहतियात बरतने के लिए एक खास अधिकार दिया था और इस अधिकार की वजह से ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप में पोस्ट होने वाले मैसेजेस को कंट्रोल कर सकता है। अगर आप भी ग्रुप एडमिन हैं तो इस फीचर की मदद से ग्रुप में अनचाहे मैसेजेस को रोक सकते हैं।

यूं करें यह फीचर एक्टिवेट

ग्रुप एडमिन इस फीचर को बड़ी ही आसानी से एक्टिवेट कर सकते हैं और इसके बाद एडमिन के अलावा ग्रुप में कोई और मैसेज नहीं कर सकेगा। इसके लिए ग्रुप एडमिन को सेटिंग्स में जाकर कुछ बदलाव करने होंगे जिसके बाद वो ग्रुप मेंबर्स को मैसेज भेजने से रोक सकेंगे। ऐसा करने के लिए एडमिन को सबसे पहले व्हाट्एस की सेटिंग में जाना होगा। यहां उसे ग्रुप सेटिंग में जना होगा। यहां उसे दो ऑप्शन मिलेंगे 'सिर्फ एडमिन' और 'सभी मैंबर्स'। अगर एडमिन यहां सिर्फ एडमीन वाले ऑप्शन को चुनता है तो ग्रुप में उसके अलावा और कोई मैसेज नहीं भेज पाएगा। साथ ही सभी यूजर्स को इसका संदेश भी जाएगा कि उन्हें ग्रुप में मैसेज भेजने से रोक दिया गया है।

Posted By: Ajay Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना