मल्टीमीडिया डेस्क। इंटरनेट बैंकिंग ने हमारा जीवन बहुत सुविधाजनक बना दिया है। अपने पास नकद रखने की जरूरत कम हो गई। कहीं भी भुगतान आसान हो गया है। आज अधिकतर बैंक ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं। इससे लेनदेन आसान, सुविधाजनक और सुरक्षित हो गई है।

आसानी से घर बैठे तमाम तरह के पेमेंट्‌स नेट बैंकिंग के माध्यम से होते हैं। पर इसकी अपनी चुनौतियां भी हैं। इसमें धोखाधड़ी का डर भी बढ़ा है। यदि आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको हर बार इसके इस्तेमाल से पहले और उसके बाद कुछ सतर्कता रखने की जरूरत है। नहीं तो आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। जानें कि आप किस तरह से इंटरनेट बैंकिंग का सुरक्षित इस्तेमाल कर सकते हैं :

लॉगआउट करना कभी न भूलें

जब भी आप अपने नेट बैंकिंग खाते को किसी सिस्टम में लॉगइन करते हैं तो ध्यान रखें कि काम होने के बाद आपने लॉगआउट किया है। हर बार इस बात को ध्यान रखें।ऐसा ना करने से आपका पूरा पैसा लूट लिया जा सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा

बैंक को सूचित करें

अगर आपके खाते से बिना आपकी जानकारी के पैसा जा रहा है तो सतर्क रहें। किसी भी अनजान स्रोत से आपको पैसा मिल भी रहा है तो भी बैंक को तुरंत सूचित करें। किसी भी तरह का संदेहास्पद लेनदेन होने पर जानकारी बैंक को दें।

फर्जी ई-मेल्स से रहें सावधान

जब कोई फ्रॉड व्यक्ति या संस्था आपको फर्जी ई-मेल भेजती है तो इसे फिशिंग कहते हैं। इस ई-मेल के माध्यम से अगला इंसान आपके बैंक से जुड़ी गोपनीय जानकारियां लेने की कोशिश करता है। अव्वल तो इन्हें रिस्पॉन्ड ही न करें। एकाउंट हैक हो तो तुरंतर कार्रवाई करें।

लॉक जरूर देखें

अपने इंटरनेट बैंकिंग क्रिडेंशियल्स को इंटर करते वक्त ध्यान में रखें कि यूआरएल बार में लॉक का निशान आ रहा है या नहीं? अगर लॉक का निशान नहीं है तो उस पेज पर अपना अकाउंट लॉगइन ना करें। ये निशान वेबसाइट की गोपनीयता और सुरक्षा का सूचक है।

गोपनीय जानकारियां शेयर न करें

किसी भी सूरत में किसी भी व्यक्ति से अपने बैंक से जुड़ी गोपनीयजानकारियां शेयर ना करें। इससे आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। अगर आपने मोबाइल से पेमेंट के दौरान अपने कार्ड की जानकारी सेव कर दी है तो ध्यान रखें कि मोबाइल लॉक रहे और किसी गलत व्यक्ति के हाथों में न जाए।

Posted By: Ajay Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस