Lockdown के दौरान और उससे पहले ही सरकारी से लेकर निजी कंपनियों तक सभी के कर्माचारी Work From Home करने लगे हैं। इस दौरान जहां इंटरनेट का उपोयग बढ़ा है वहीं दूसरी तरफ TikTok, YouTube, Amazon Prime जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों ने अपने वीडियो क्वालिटी को HD Plus से HD किया है ताकि डेटा का उपयोग कम हो। जहां एक तरफ मनोरंजन में डेटा खर्च हो रहा है वहीं प्रोफेशनल्स की चिंता अपने काम के साथ ही मीटिंग्स को लेकर भी है। इसके लिए वो Video Conferencing या Teleconferencing की मदद ले रहे हैं। अपने काम को ठीक से पूरा करने के लिए हम आपके लिए उन एप्स की जानकारी लेकर आए हैं जो आपके Teleconferencing में बड़े काम आएगी।

ZOOM Cloud Meeting

ZOOM ने प्ले स्टोर में अपनी रैंकिंग बेहतर की है। यह Google Play Store पर फ्री में उपलब्ध है और इसकी खास बात है कि यह एक बार में 100 लोगों को लिंक कर मीटिंग करने में मदद करती है। यह 40 मीनट्स की मीटिंग के अलावा वन टू वन मीटिंग भी की जा सकती हैं और वो भी फ्री। इसके अलावा आप अपने एंड्रायड फोन की स्क्रीन भी प्रेजेंटेशन शेयर कर सकते हैं।

Google Duo

Google Duo, गूगल की ऐप है और आपको प्ले स्टोर के साथ ही आईओएस पर भी उपलब्ध है। यह ग्रुप कॉल्स के लिए पहली पसंद के रूप में उभरी है। इससे ग्रुप मीटिंग्स भी की जा सकती हैं।

Skype

ग्रुप कॉलिंग या टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के लिए Skype का काफी ज्यादा उपयोग होता है लेकिन इस ऐप में एक बार में आप 24 लोगों से ही बात कर सकते हैं।

TeamLink Video Conference

यह एक प्रभावी और काम की ऐप है जिसमें लगातार अपडेट्स मिलते हैं। इसमें एक बार में 300 लोग कनेक्ट हो सकते हैं साथ ही इसकी कोई टाइम लिमिट भी नहीं है।

GoToMeeting

GoToMeeting को बेस्ट टेलीकॉन्फ्रेंसिंग ऐप माना जाता है। इसमें कई सारे फीचर्स मिलते हैं जिसमें एक खास बात यह है कि इसमें आप बिना क्रेडिट कार्ड की जानकारी दिए मीटिंग कर सकते हैं। इसमें आप अपना कैलेंडर भी सिंक कर सकते हैं ताकि कोई मीटिंग मिस ना हो। इसमें कम्युटर मोड भी दिया गया है जो मोबाइल नेटवर्क यूज करने पर डेटा सेव करने में मदद करता है।

Cisco Webex Meeting

दूसरे Teleconferencing Apps की तरह इस ऐप में भी आपको मीटिंग के लिए रजिस्टर करना होगा। एक बार आपका अकाउंट क्रिएट हो जाता है तो आप आसानी से कॉल कर सकते हैं। इसमें और भी कई सारे फीचर्स दिए गए हैं।

Microsoft Teams

Microsoft Teams भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आपको टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के साथ ही और भी कई ऑप्शन्स मिलेंगे।

Hangouts Meet

वैसे तो Hangouts Meet सभी के लिए उपलब्ध है लेकिन आप अगर G Suite यूज करते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट फीचर्स उपलब्ध करवाती है। इसमें एक बार में 250 लोगों को मीटिंग करने का विकल्प देती है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day