अगर आप भी घर बैठे-बैठ Lockdown के इन दिनों में काम के साथ ही Netflix पर फिल्मों या वेब सीरीज का मजा ले रहे हैं तो बिलकुल लेते रहिए। हालांकि, Netflix, Facebook जैसी सभी साइट्स ने इंटरनेट के ज्यादा यूज को देखते हुए अपनी स्ट्रीमिंग को स्टैंडर्ड डेफिनेशन पर किया है ताकि आपको वीडियोज देखने में दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। जहां एक तरफ आप इन वीडियोज के मजे ले रहे हैं वहीं सोशल मीडिया में एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें यूजर्स को Netflix Free Passes देने का दावा किया जा रहा है।

अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिला है जो आपको फ्री में Netflix Passes देने की बात कहता है तो संभल जाईए क्योंकि यह और कुछ नहीं बल्कि एक स्कैम है और इस पर भरोसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ यूजर्स को ऐसे मैसेजेस मिल रहे हैं जिसमें उन्हें एक लिंक देकर कहा जा रहा है कि इस पर क्लिक करते ही उन्हें फ्री में Netflix का सबस्क्रिप्शन मिलेगा।

इसकी पुष्टि करते हुए Netflix के प्रवक्ता ने लोगों को आगाह किया है और कहा है कि कंपनी इस तरह का कोई फ्री पास नहीं दे रही है और अगर किसी को ऐसे पास मिलते हैं तो उन पर भरोसा ना करें। कंपनी ने बताया है कि इस मैसेज में लिखा होता है, 'Covid-19 के तेजी से फैलते संक्रमण की वजह से हम आइसोलेशन में रह रहे पीरियड के लिए हमारे प्लेटफॉर्म का पूरी तरह से फ्री एक्सेस दे रहे हैं। यह ऑफर तब तक के लिए है जब तक कि वायरस खत्म नहीं हो जाता।' इस मैसेज के साथ ही एक लिंक भी दी गई है जिसमें सर्वे में शामिल होने के लिए कहा जाता है। इसके बाद फ्री पास का लालच भी होता है।

जैसे ही यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है और सर्वे पूरा करता है उसे उसके 10 WhatsApp कॉन्टेक्ट्स देने के लिए कहा जाता है। स्कैमर्स ने इसके लिए फेसबुक की ही तरह नजर आने वाली एक फर्जी साइट भी बना रखी है जिसमें उनके दावे को सही साबित करते टेस्टीमोनियल्स भी मिलते हैं। स्वाभाविक है यह सब भी फर्जी होते हैं।

अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिलता है तो संभलकर रहें क्योंकि एक छोटी सी गलती आपको भारी पड़ सकती है। इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि इन दिनों कोई भी टेलीकॉम कंपनी या वीडियो स्ट्रीमिंग साइट आपको मुफ्त में कुछ भी ऑफर नहीं कर रही है। ऐसी बातों और मैसेजेस से सावधान रहें।

Posted By: Ajay Kumar Barve

fantasy cricket
fantasy cricket