BLR Airport: एयरपोर्ट पर यात्रा से जुड़े किसी सवाल का जवाब जानने के लिए हेल्पडेस्क पर जाना पड़ता है। अब यब प्रॉब्लम दूर होने वाली है। अब हवाईअड्डे पर चलते फिरते रोबोट यात्रियों के सवालों का जवाब देंगे। बेंगलुरु के कैम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एआई संचालित रोबोट अब पैसेंजर की सहायता करेंगे। फिलहाल ट्रायल स्टेज में हवाईअड्डे पर 10 रोबोट को तैनात किया गया है, जो यात्रियों का मार्गदर्शन करने और बुनियादी सवालों के जवाब देंगे। यात्रियों के रिएक्शन जानने के बाद रोबोट की संख्या को बढ़ाया जाएगा। साथ की उनके कार्यक्षमता और सुविधाओं के मामले में विकसित किया जाएगा।

डिफॉल्ट भाषा अंग्रेजी होगी

बेंगलुरु एयरपोर्ट ने रोबोट को मॉडल करने के लिए आर्टिलिजेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ पार्टनरशिप की है। बीएलआर एयरपोर्ट ने कहा कि संचार की डिफॉल्ट भाषा अंग्रेजी के साथ अतिरिक्त क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय भाषाएं होंगी। मुख्य परिचालन अधिकारी जयराज शणमुगम ने कहा कि यात्री जरूरतों को पूरा करना और ग्राहक केंद्रित टीम के साथ तकनीक का मेल हमारा विनिंग कॉम्बिनेशन रहा है। उन्होंने कहा, हमने न्यू एज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ग्राहक सेंट्रिक एप्रोच के साथ किया है।

क्या काम करेंगे रोबोट

बयान में कहा गया कि रोबोट विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करेंगे। जिनमें फ्लाइट की स्थिति, यात्री सर्विस, दिशात्मक सहायता, रिटेल और F&B जानकारी प्रदान करना शामिल है। रोबोट टर्मिनल के जरिए नेविगेट करेंगे। यात्रियों को उनके स्थानों पर ले जाएंगे। अगर किसी कारण रोबोटो उत्तर देने में असमर्थ है, तो यात्रियों को वीडियो कॉल के माध्यम से एयरपोर्ट हेल्प डेस्क से जोड़ा जाएगा।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close