मल्टीमीडिया डेस्क। पिछले साल दिसंबर में Airtel, Idea Vodafone और Reliance Jio ने अपने टैरिफ प्लान में बदलाव कर दिया था जिसके बाद से आम यूजर की जेब पर पड़ने वाला बोझ बढ़ गया है। उस समय BSNL ने अपने प्लान्स में कोई बदलाव नहीं किया था तो लोगों को लगा था कि उन पर यह बोझ नहीं बढ़ेगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और अब बीएसएनएल ने अपने तीन प्लान में बड़ा बदलाव कर दिया है। खबर है कि कंपनी ने अपने 74, 75 और 153 रुपए वाले प्लान की वैलेडिटी में कटौती कर दी है। हालांकि, यह तीनों प्लान्स फिलहाल तमिलनाडु, केरल और चेन्नै सर्कल के लिए रिवाइज किए गए हैं।

दरअसल, BSNL के यह तीनों प्लान्स अब तक 180 दिन की वैलेडिटी के साथ आते थे लेकिन रिवाइज करने के बाद इसे आधा कर दिया गया है। इसके बाद अब यह प्लान आधी यानी केवल 90 दिन वैधता के साथ आएंगे। हालांकि, इसके अलावा प्लान्स के बाकी फायदे वैसे ही मिलते रहेंगे। दूसरी तरफ इनकी वैधता कम होने से यूजर्स को नुकसान होता है।

BSNL के 74 रुपए वाले प्लान में यूजर को 2 जीबी डेटा और 100 कॉलिंग मिनट्स मिलते हैं वहीं 75 रुपए वाले प्लान में 10 जीबी डेटा और 500 SMS मिलते हैं। इसके अलावा 153 रुपए वाले प्लान में 1.5 जीबी डेटा और 100 SMS रोज मिलते हैं।

खबर है कि इसके अलावा भी BSNL के कुछ प्लान्स में बदलाव हुआ है जिनमें 118 रुपए के प्लान की वैलेडिटी 21 दिन कर दी है। जहां एक तरफ कंपनी ने प्लान्स की वैधता में कटौती की है वहीं कंपनी ने मार्च से 4जी सेवा शुरू करने की उम्मीद जताई है।

Posted By: Ajay Barve

fantasy cricket
fantasy cricket