India China के बीच LAC पर पैदा हुए तनाव के बाद भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का चीन पर बड़ा असर हुआ है। भारत सरकार द्वार TikTok समेत 59 चायनीज एप्स पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद अब अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी TikTok पर बैन की तैयारी हो रही है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि TikTok की पेरेंट कंपनी ByteDance ने दुनियाभर में अपना बिजनेस बचाने के लिए चीन को ही छोड़ने की तैयारी कर ली है। जानकारी के अनुसार कंपनी अपना हेडक्वार्टर चीन से कहीं और शिफ्ट करने की तैयारी में है ताकि वर्तमान हालातों में खुद को बचा सके।

Wall Street Journal के हवाले से दी गई इकोनॉमिक टाइम्स की खबर में दावा किया गया है कि टिकटॉक की पेरेंट कंपनी ByteDance अपनी मशहूर वीडियो मेकिंग ऐप के कॉर्पोरेट स्ट्रक्चर को बदलने पर विचार शुरू किया है क्योंकि ये भारत और अमेरिका में गहन जांच के दायरों से गुजर रही है। हालांकि, इस मामले में फिलहाल कंपनी की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

अखबार में दावा किया गया है कि ByteDance के वरिष्ठ अधिकारी TikTok के लिए नए मैनेजमेंट बोर्ड के गठन पर विचार कर रहा है ताकि इसका हेडक्वार्टर चीन के बाहर ले जाने पर काम करे। साथ ही कंपनी के एक बयान का हवाला देते हुए कहा गया है कि टिकटॉक के कॉर्पोरेट स्ट्रक्चर में बदलावों पर विचार हो रहा है।

बता दें कि ऐसा होता है तो यह चीन को बहुत बड़ झटका होगा। हालांकि, कंपनी पर दुनिया में अपने बिजनेस को बचाने का भी दबाव है क्योंकि अकेले भारत में इसके सबसे ज्यादा डाउनलोड्स हैं वहीं अमेरिका में भी इस ऐप को काफी पसंद किया जाता है। तीन देशों में प्रतिबंध लगने पर टिकटॉक के व्यापार पर बुरा असर होगा वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि वो चीन में मौजूद है। ऐसे में कंपनी व्यापार बचाने के लिए चीन को ही छोड़ने की तैयारी कर रही है।

मालूम हो कि भारत द्वारा 59 चायनीज एप्स बैन करने के बाद अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने भी TikTok पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan