मल्टीमीडिया डेस्क। अमेरिका के लास वेगास में इलेक्ट्रानिक्स की दुनिया का सबसे बड़ा टेक शो कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2020 (CES 2020) जारी है। टेक्नोलॉजी के इस मेगा इवेंट में दुनियाभर की दिग्गज टेक कंपनियां अपने भविष्य के गैजेट्स इस शो में पेश कर रही हैं। इनमें सैमसंग, LG, Sony, Hyundai के अलावा Lenovo व कुछ ऐसी कंपनियां हैं जिनका नाम आपने कम ही सुना हो। लेकिन इन कंपनियों द्वारा पेश किए जा रहे प्रोडक्ट्स हैरान करने के लिए काफी हैं। फिर चाहे वो उड़ने वाली टैक्सी हो या फिर दो पहियों पर चलने वाली कुर्सी। इस मेगा टेक शो में पेश होने वाले प्रोडक्ट्स आने वाले कुछ सालों में हमारे घरों में भी दिखने लगेंगे। जानते हैं शो के दौरान पेश किए गए ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट्स-

सेल्फ-बैलेंसिंग व्हीकल

सेगवे नाइनबॉट ने शो के दौरान एस-पॉड पेश की है। यह अंडे जैसे आकार वाली वाली सेल्फ बैलेंसिंग कुर्सी है। इसे व्यक्तिगत ट्रांसपोर्टिंग पॉड के तौर पर तैयार किया गया है। यह 40 किमी. की रफ्तार से चलती है। इसमें सिर्फ दो पहिए लगे हैं। यह खुद ही अपना बैलेंस बनाती है। देखने में यह एक ह्वीलचेयर जैसी है, जो 24सॅर की स्पीड से चल सकती है। इसमें बैठ कहीं की भी सैर की जा सकती है।

खर्राटे रोकने वाला तकिया

शो के दौरान एक ऐसा तकिया पेश किया गया है जो जब भी व्यक्ति खर्राटे लेता है यह सिर की दिशा को बदल देता है। इसे कोरियन कंपनी टेंडमाइंड्स ने बनाया है। इसमें प्रेशर सेंसर दिया गया है जो व्यक्ति के सिर की पोजिशन का पता लगा लेता है और जरूरत पड़ने पर उसे बदल भी देता है।

थिंक बुक

लेनेवो ने शो में अपने थिंकबुक पेश की है। इस लैपटॉप की ऊपरी सतह पर 10.8 इंच की सेकेंडरी डिस्प्ले लगी है। इसे कंपनी ने ई-इंक डिस्प्ले नाम दिया है। इसमें यूजर जरूरी बातों को नोट कर सकेगा साथ ही ईबुक पढ़ने के साथ कैलेंडर और नोटिफिकेशन तक पढ़ सकेगा। इसकी स्क्रीन से नीले लाइट्स नहीं निकलेगी जो आंखो को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

फ्लाइंग टैक्सी

उबर कंपनी पिछले काफी समय से फ्लाइंग टैक्सी को लेकर सुर्खियों में है। शो के दौरान उबर को हुंडई के रूप में नया पार्टनर मिला। कोरियाई कंपनी हुंडई न सिर्फ इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन करेगी बल्कि इसे उबर के एयर नेटवर्क में स्थापित भी करेगी। हुंडई पहली ऑटो कंपनी है जो उबर एलीवेट मुहिम का हिस्सा बन रही है। दोनों कंपनियों के शो में फ्लाइंग टैक्सी का प्रोटोटाइप मॉडल भी पेश किया जो ट्रांसपोर्टेशन करेगा। शुरुआत में इसे पायलट द्वारा उड़ाया जाएगा बाद में ड्राइवरलेस तकनीक से लैस किया जाएगा।

Posted By: Ajay Barve

fantasy cricket
fantasy cricket