Reliance Jio 5G Services: धनतेरस के मौके पर रिलायंस जियो ने राजस्थान के लोगों को खास तोहफा दिया है। रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने शनिवार, 22 अक्टूबर को राजस्थान में नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर में 5G सर्विस लॉन्च की। यह राजस्थान के राजसमंद जिले में है। लॉन्चिंग के साथ ही इस इलाके में यूजर्स को 5जी सेवाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर में 5जी सेवाओं का शुरुआत करते हुए आकाश अंबानी ने सभी को दिवाली की शुभकामनाएं भी दीं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी ने पिछले महीने ही नाथद्वारा मंदिर का दौरा किया था। उन्होंने तब यह वादा किया था कि वह इसी मंदिर से 5G सर्विस की लॉन्चिंग करेंगे। इससे पहले 2015 में मुकेश अंबानी श्रीनाथजी मंदिर का दौरा करके 4G सर्विस लॉन्च की थी।

देश के चुनिंदा शहरों में 5जी ट्रायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को देश में 5जी टेलीकॉम सेवाओं को लॉन्च किया था। उसके बाद जियो का 5G बीटा ट्रायल, जिसे कंपनी ‘Jio True 5G’ बता रही है, सिर्फ चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में चुनिंदा यूज़र्स को उपलब्ध कराया गया है। इस लिस्ट में अब नाथद्वारा का नाम भी जुड़ गया है। रिलायंस जियो के मुताबिक कंपनी अगले साल के अंत तक देशभर में अपनी 5जी सेवाएं लांन्च कर देगी। वहीं भारती एयरटेल ने आठ शहरों में अपनी 5जी सेवाएं शुरू की हैं।

पिछले हफ्ते हुए ट्रायल में रिलायंस जियो ने 5जी स्पीड के ट्रायल में करीब 600Mbps की स्पीड दर्ज की है, जबकि देश में हो रहे 5जी के रोल आउट की स्पीड लगभग 500Mpbs तक जा पहुंची है। राजधानी दिल्ली में एयरटेल की औसत 5जी डाउनलोड स्पीड 197.98Mbps रही, जबकि जियो के नेटवर्क पर 5जी की औसत डाउनलोड स्पीड रिकॉर्ड 598.58Mbps दर्ज की गई। ये एयरटेल की स्पीड से तीन गुना से भी अधिक है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close