मल्टीमीडिया डेस्क। आज साल का पहले चंद्र ग्रहण है और यह रात 10.37 बजे से शुरू होकर 2.42 बजे तक रहेगा। यह चंद्र ग्रहण भारत में भी देखा जा सकेगा लेकिन इसका कोई असर नहीं माना जा रहा है। इसका मतलब है कि ग्रहण के पहले पहले सूतक व इसके प्रभाव नहीं होंगे। इस ग्रहण को भारत समेत एशियाई देशों व दुनिया के अन्य हिस्सों में भी देखा जा सकेगा। यह एक बेहद ही खूबसूरत खगोलीय घटना है और इसे देखने को वैज्ञानिक बेताब रहते हैं। हालांकि, आम लोगों में भी अब इस लेकर डर खत्म हुआ है। आज होने वाले चंद्र ग्रहण 2020 के दौरान कईं ऐसे खूबसूरत पल आएंगे जिन्हें देखकर लगेगा कि यह हमेशा हमारी यादों में बस जाएं। अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो अगली बार आप इस अनोखे नजारे को अपने मोबाइल कैमरे में भी कैद कर सकते हैं। फिर चाहे चंद्र ग्रहण हो या सूर्य ग्रहण, आप अपने मोबाइल से इसकी तस्वीरें ले सकते हैं।

हालांकि, इस बात का ध्यान रखें किसी भी ग्रहण को सीधे ना देखें क्योंकि यह आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। ग्रहण की अगर आप भी प्रोफेशनल तरीके से इसकी तस्वीरें लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। हालांकि, जहां अच्छी तस्वीरों के लिए हम आपको टिप्स बता रहे हैं वहीं यह भी ध्यान रखें कि बिना किसी प्रोटेक्शन के ग्रहण को सीधे ना देखें। आईए नजर डालते हैं उन टिप्स पर जो आपकी तस्वीरों को बना देगी और आकर्षक।

ना करें ये गलती कभी

ग्रहण का असर हर चीज पर होता है और अगर आप इसे हल्के में ले रहे हैं तो गलती करने जा रहे हैं। दरअसल, ग्रहण इतना प्रभावी होता है कि सीधे तस्वीरें लेने पर यह आपके कैमरे के लेंस को भी डैमेज कर सकता है। इसलिए बात का ध्यान रखें की कोई भी तस्वीर लेने से पहले कैमरे के लेंस के सामने X-Ray या UV फिल्टर जरूर लगाएं।

कैमरे को रखें स्थिर

कैमरा जितना स्थिर होगा, तस्वीरें उतनी ही बेहतर मिलेंगी। इसके लिए कोशिश करें कि आप अपने मोबाइल या कैमरे को किसी ट्रायपॉड पर फिक्स करें।

HDR मोड आएगा काम

अगर आप अपने मोबाइल से बेहतर और साफ तस्वीरें लेना चाहते हैं तो इसके लिए फोन में दिए गए HDR मोड का उपयोग करें। इससे तस्वीर ज्यादा अच्छी आएगी। इसके साथ ही मोबाइल की स्क्रीन पर जहां ग्रहण नजर आ रहा है वहां टच करके फोकस करें जिससे तस्वीर ज्यादा साफ आएगी।

मोबाइल फ्लैश का ना करें उपयोग

अगर आप ग्रहण की तस्वीर ले रहे हैं तो अपने मोबाइल कैमरे के फ्लैश को बंद कर दें। चांद हमसे 384,400 किमी दूर है और ऐसे में फ्लैश किसी काम का नहीं।

कैमरा झूम का ना करें उपयोग

तस्वीर बेहतर और अच्छी लेने की कोशिश में ये गलती ना करें कि आप अपने कैमरे को झूम करके और बेहतर तस्वीर लेना चाहें। इससे अपकी फोटो के पिक्सल फट जाएंगे और इसकी खूबसूरती खत्म हो जाएगा।

कैमरा हो बेहतर

इन दिनों बाजार में 48 MP और 64 MP कैमरा फोन्स की बहार है और आपके पास भी इनमें से कोई फोन है तो बेहतर होगा कि आप 48 या 64 मेगापिक्सल मोड का यूज। कैमरे को झूम करने की बजाय आप 48 MP और 64 MP कैमरे से तस्वीर लेने के बाद उसे क्रॉप कर बेहतर फोटो ले सकते हैं।

ऐसी जगह से लें तस्वीरें

बेहतर और साफ तस्वीर के लिए ज्यादा अच्छा होगा कि आप ऐसी जगह पर हो जो काफी ऊंचाई पर हो। इससे फोटो बेहतर और काफी अच्छी आएगी। नीचे से तस्वीरें लेने में परछाई और प्रदूषण की वजह से हो सकता है आपकी तस्वीर में वो नजारा कैद ना हो पाए।

इस मोड का करें उपयोग

अगर आपके फोन में बर्स्ट मोड है तो उसका उपयोग करें ताकि तस्वीर और बेहतर आए।

बना सकते हैं वीडियो भी

अगर आपके फोन में टाइम लैप्स फीचर है तो इसका उपयोग करें, इसकी मदद से आप एक शानदार वीडियो भी बना सकते हैं।

प्रो या मेनुअल मोड में करें शूट

ग्रहण की तस्वीर लेने के लिए अपने फोन कैमरा से प्रो या मेनुअल मोड में शूट करें ताकि ज्यादा बेहतर पिक्चर क्वालिटी मिल सके।

नाइट मोड से रहें दूर

अगर आप सोच रहे हैं की ग्रहण की तस्वीर है और रात में ली जा रही तो नाइट मोज का उपयोग करें तो यह गलती कर रहे हैं। नाइट मोड के यूज से आपकी पूरी फ्रेम चमकने लगेगी और तस्वीर बिगड़ जाएगी।

Posted By: Ajay Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस