प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश से अपील की है कि वो 5 अप्रैल की रात अपने घरों की लाइट 9 मिनट के लिए बंद कर मोमबत्ती, दिये, फ्लैश लाइट जलाने की अपील की है। इसके बाद से ही प्रधानमंत्री मोदी की इस अपील पर जहां विपक्ष निशाना साध रहा है वहीं सोशल मीडिया में भी इसे लेकर लोग अपने-अपने कयास लगा रहे हैं। हालांकि, यह यकीनन माना जा रहा है कि 5 अप्रैल को पूरा देश पिछली बार की ही तरह प्रधानमंत्री मोदी की अपील का समर्थन करते हुए घर की लाइट्स बंद कर दिये, फ्लैश लाइट्स और मोमबत्ती जलाएंगे।

अगर आप भी ऐसा ही करने वाले हैं तो इससे पहले एक बेहद ही काम की बात जान लें जो आपके और आपके परिवार के लिए अहम है। दरअसल, इन दिनों कोरोना वायरस के खतरे के कारण लोग हैंड सेनेटाइजर का उपोयग कर रहे हैं और यह सही भी है। लेकिन 5 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की अपील मानने से पहले आप इसी से दूरी बना लेंगे तो अच्छा होगा। सोशल मीडिया में 5 अप्रैल को हैंड सेनेटाइजर यूज नहीं करने की अपील वायरल हो रही है।

यह है कारण

दरअसल, सोशल मीडिया में जो अपील की जा रही है उसके अनुसार, इन दिनों सैनेटाइजर्स का जमकर उपयोग हो रहा है और शायद आप जानते ही हैं कि यह सैनेटाइजर्स अल्कोहल से बने होते हैं। इसलिए लोगों से सोशल मीडिया में अपील की जा रही है कि वो 5 तारीख की रात दिया जलाने से पहले अपने हाथ पर सैनेटाइजर ना लगाएं। अल्कोहल तेजी से आग पकड़ता है और अल्कोहल वाले सैनेटाइजर्स लगाने से यह तेजी से आग पकड़ सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने की है यह अपील

"कोरोना वायरस ने हमारी आस्था, हमारी परंपरा, हमारे विश्वास, हमारे विचारधारा इन सभी पर हमला बोला है। इसलिए हमें अपनी आस्था, हमारे पंथ, हमारी विचारधारा को बचाने के लिए सबसे पहले कोरोना वायरस को हराना पड़ेगा।"

PM ने कहा कि 5 अप्रैल को अपने घरों की लाइट बंद कर रात 9 बजे 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दिया या फ्लैश लाइट जलाएं जिससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता का संदेश दें। हम सबको मिलकर कोरोना संकट के अंधकार को चुनौती देनी है। इस महामारी को प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। इस 5 अप्रैल को हमें, 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। इस दौरान घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना