मल्टीमीडिया डेस्क। मोबाइल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अपने 8वें जन्मदिन पर एक बेहद शानदार और महत्वपूर्ण अपडेट भारत में जारी कर किया था और वो था व्हाट्सएप स्टेटस। इस अपडेट के बाद अब यूजर्स अपने स्टेटस की जगह फोटो, वीडियो और जीआईएफ इमेज अपलोड करते हैं और अपने दिल की बात शेयर करते हैं। लेकिन कईं बार होता है कि यूजर नहीं चाहता कुछ विशेष लोग उसका यह स्टेटस देखें। इसके लिए मैसेजिंग ऐप ने उन्हें ऑप्शन दिए हैं जिसकी मदद से वो यह तय कर सकते हैं कि अपना स्टेटस किसे दिखाएं और किसे नहीं।

इस तरह स्टेटस में दिखाएं फोटो और वीडियो

नए टैब को टैप करते ही आप नए सेगमेंट में जाएंगे जहां आपको ऑप्शन देगा। इनमें एक ऑप्शन व्हाट्सऐप के डिफॉल्ट वीडियो का होगा वहीं इसके उपर आपको अपना स्टेटस डालने को मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही यह आपके कैमरे को ओपन करेगा। इसके नीचे ही अपको आपके फोन की गैलरी में मौजूद तस्वीरें और वीडियो नजर आएंगे।

किसे दिखाना हैं करें चूज

अपकी तस्वीर या विडियो अपलोड होते ही यह आपको ऑप्शन देगा कि आप उसे किन लोगों के दिखाना चाहते हैं। इसकी डिफॉल्ट सेटिंग में अपका फोटो या वीडियो वाला स्टेटस सबको नजर आएगा और अगर आप ऐसा नही चाहते हैं तो फिर आप इसमें उन लोगों का नाम हटा सकते हैं जिन्हे आप यह स्टेटस नहीं दिखाना चाहते।

- WhatsApp में नजर आ रहे स्टेटस सेक्सन पर क्लिक करें।

- टॉप राइट कॉर्नर यानी दाहिनी ओर सबसे ऊपर दिए थ्री डॉट्स पर क्लिक करें।

- यहां स्टेटस प्राइवेसी ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें।

- यहां आपके वॉट्सऐप स्टेटस को कौन देख सकता है, उसके तीन ऑप्शन दिए गए हैं। ये ऑप्शन 'My Contacts', 'My Contacts Exept' और 'Only Share with' हैं।

इनमें से 'My Contacts' का अर्थ है कि स्टेटस आपके सभी वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स को शो होगा। 'My Contacts Exept' का अर्थ है कि अगर आप चाहें तो कुछ खास लोगों के लिए आपका स्टेटस शो नहीं होगा। आप अपने हिसाब से वे कॉन्टैक्ट चुन सकते हैं, जो एक या इससे ज्यादा भी हो सकते हैं। वहीं 'Only Share with' ऑप्शन का अर्थ है कि आप आप कुछ ​चुनिंदा लोगों को ही अपना वॉट्सऐप स्टेटस दिखाना चाहते हैं, तो उन्हें चुना जा सकता है।

इन तीनों ऑप्शन में से आप अपने हिसाब से चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद ऑप्शंस के नीचे दिए गए 'Done’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके वॉट्सऐप स्टेटस के लिए प्राइवेसी सेटिंग लागू हो जाएगी।

Posted By: Ajay Barve