मल्टीमीडिया डेस्क। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए एडल्ट कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर ली है। इसके लिए केवल फेसबुक नहीं बल्कि इंस्टाग्राम पर भी 18 साल के कम उम्र के यूजर्स को लेकर कंपनी ने एक पॉलिसी तैयार की है जिसे जल्द लागू किया जाएगा और इसके लिए तैयारी कर ली गई है। टेलीग्राफ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 18 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए कुछ ऐसी तैयारी की है जिसके बाद वो इन सोशल साइट्स पर एडल्ट कंटेंट नहीं देख सकेंगे। इसमें तस्वीरों, वीडियो के अलावा ऐसी कोई भी चीज जो एडल्ट कंटेंट नजर आती हो उसे 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा।

खबरों के अनुसार, कंपनी का यह कदम कंपनी की पॉलिसी के एज गेट रूल का हिस्सा है और इसे नए साल की शुरुआत में लागू किया जाएगा। हालांकि, सोशल साइट्स पर यह कंटेंट 18 साल से अधिक के बच्चों के लिए उपलब्ध होगा। नए नियम का फेसबुक की वर्तमान पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

बता दें कि फेसबुक की लंबे समय से इस बात के लिए आलोचना हो रही थी कि वो अपने प्लेटफॉर्म पर पड़े उस कंटेंट पर ध्यान नहीं दे रहा है जो अश्लील है और 18 साल के कम उम्र के बच्चों को भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इसी के बाद कंपनी का यह कदम अब इस कंटेंट को नाबालिग बच्चों की पहुंचे से दूर रखेगा। हालांकि, इसमें अब भी एक कमी यह है कि इस फीचर में लॉगिन करने वाले शख्स की उम्र का फैक्ट चेक करने की कोई सुविधा नहीं है।

Posted By: Ajay Barve