सोशल मीडिया दिग्गज Facebook और वीडियो सेवा प्रदाता Netflix ने टेलीफोन कंपनियों के नेटवर्क में जाम की आशंका को देखते हुए अपने डाटा में कटौती की घोषणा की है। इनका मानना है कि कोरोना वायरस को लेकर घोषित लॉकडाउन के दौरान लोग घरों में रहेंगे और उस समय वे इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे। Facebook ने कहा कि वह तस्वीरों व वीडियो की गुणवत्ता में कटौती करते हुए बाइट दर में कमी लाएगा। Facebook और इंस्टाग्राम के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट है।

उधर, Netflix ने एक बयान में कहा कि वह आगामी 30 दिनों में भारतीय टेलीकॉम नेटवर्क का 25 फीसदी भार कम करेगा। ऐसा वह यूरोप में भी कर चुका है। इससे जहां इंटरनेट प्रदाता कंपनियों का भार कम होगा, वहीं इन वेबसाइटों और ऐप का इस्तेमाल भी बाधित नहीं होगा।

जानिए क्या है Lockdown

यह एक तरह की आपदा व्यवस्था है जो किसी आपदा या महामारी के समय सरकारी तौर पर लागू की जाती है। एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 के तहत कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को इसे लगाने का अधिकार है। आईपीसी 269, 270 के तहत नियम का उल्लंघन करने वालों को गिरफ्तारी का भी अधिकार है। ऐसी स्थिति में दवा और अनाज जैसी जरूरी चीजों को लेने के लिए बाहर निकलने की अनुमति होती है। हालांकि पूरी तरह लॉकडाउन का अर्थ है कि यदि किसी स्थान पर हैं तो वहीं बने रहना होगा। इस दौरान गैर जरूरी गतिविधियां बंद रहेंगी। आवश्यक सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

कर्फ्यू

कर्फ्यू प्रशासन या सरकार द्वारा घोषित निश्चित समय के लिए एक आदेश या आज्ञा होती है जिसे विशेष परिस्थितियों जैसे दंगा, आगजनी इत्यादि में लागू किया जाता है। नागरिकों से विध्वंसक कार्यों को रोकने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपील की जाती है। इसमें अनुमति के बिना बाहर नहीं निकला जा सकता। सड़कों पर सिर्फ पुलिस और प्रशासन को ही रहने की अनुमति होती है।

Posted By: Arvind Dubey

fantasy cricket
fantasy cricket