Facebook ने आखिरकार अपने WhatsApp यूजर्स के लिए Messenger Room सपोर्ट जारी कर दिया है। कंपनी का यह कदम अपनी सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक दूसरे से इंटीग्रेट करने के फैसले की दिशा में कदम है। हालांकि, फिलहाल यह सर्विस WhatsApp Web के लिए ही जारी हुआ है। हो सकता है आने वाले दिनों में यह मोबाइल ऐप के लिए भी उपलब्ध हो जाए। इसकी मदद से यूजर सीधे फेसबुक मैसेंजर पर चैट कर सकेंगे।

फेसबुक ने पिछले दिनों ही इस बात का इशारा किया था कि वो आने वाले दिनों में WhatsApp, Facebook और Instagram पर एक दूसरे से लिंक करते चैट और फोटो शेयर कर सकेंगे। कंपनी ने इस दौरान WhatsApp Messenger Room का जिक्र भी किया था। अब यह फीचर व्हाट्सएप वेब में नजर आने लगा है। जानिए कैसे इसे यूज करें।

इसे यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपना WhatsApp Web वर्जन 2.2031.4 पर अपडेट करना होगा।

- इसका इसमें दो तरीकों से मैसेंजर रूम बनाया जा सकता है।

- पहला तरीका सबसे ऊपर सीधे हाथ पर तीन डॉट्स पर क्लिक करते हुए और दूसरा किसी चैट में जाकर।

- पहले तरीके से चैट रूम बनाने के लिए व्हाट्सएप वेब में सबसे ऊपर तीन डॉट्स पर क्लिक करें और वहां दिए Create A Room वाले विकल्प को चुनें।

- इसके बाद एक पॉपअप आएगा जिसमें Continue with Messenger लिखा आएगा जिस पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा जिस पर Continue with Facebook account वाला ऑप्शन मिलेगा।

- यहां आपको विकल्प भी मिलता है कि किसी दूसरे अकाउंट से रूम क्रिएट कर सकें।

- आप चाहें तो किसी चैट में जाकर अटैचमेंट वाले विकल्प पर क्लिक करते हुए भी मैसेंजर रूम बना सकते हैं।

ये हैं फीचर्स

- इसकी मदद से एकसाथ 50 लोगों को कॉल किया जा सकता है।

- रूम के होस्ट के पास इसे लॉक करने का अधिकार भी होगा, जैसे कोई हाउस पार्टी।

- होस्ट चाहे तो सिलेक्टेड यूजर्स या रूम के लोगों तक ही सीमीत रख सकता है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस