Facebook Instagram WhatsApp Down: सोशल मीडिया ऐप्स फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप (Facebook, Instagram, WhatsApp) की सेवाएं हफ्ते में दूसरी बार बाधित हुईं। इसके बाद कंपनी ने रात करीब 12.52 बजे ट्वीट कर माफी मांगी। Facebook ने अपने संदेश में लिखा, 'हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और प्रॉडक्ट को यूज करने में समस्या हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।' इसके बाद करीब दो घंटे की अफरा-तफरी के बाद तकनीकी खामी दूर कर ली गई। रात का समय होने के कारण भारत में अधिकांश लोगों को इसका पता नहीं चला।

तकनीकी खामी दूर होने के बाद एक और ट्वीट किया गया, जिसमें लिखा, 'यदि आप पिछले कुछ घंटों के दौरान हमारे सेवाओं तक नहीं पहुंच पाए तो हमें खेद है। हम जानते हैं कि आप एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए हम पर कितना निर्भर हैं। हमने इस खामी को ठीक कर दिया है। इस सप्ताह आपके धैर्य के लिए फिर से धन्यवाद।

इंस्टाग्राम ने भी रात लगभग 1 बजे पुष्टि की कि कुछ यूजर्स को फोटो और वीडियो शेयर करने में समस्या हो रही है और लगभग 2:30 बजे सूचित किया कि चीजें ठीक हो गई हैं। इंस्टाग्राम ने ट्वीट किया, "अब सब कुछ सामान्य हो जाना चाहिए। हमारे साथ (और सभी मीम्स के लिए) बने रहने के लिए धन्यवाद।"

सोमवार को भी सबकुछ हो गया था ठप्प, मच गया था हड़कंप

इससे पहले सोमवार को उस समय अफरा-तफरी मच गई थी जब Facebook, Instagram, और WhatsApp एक साथ डाउन हो गए थे। लगभग छह घंटे सबकुछ पूरी तरह बंद रहा। कंपनी के 3.5 बिलियन उपयोगकर्ता अपने सोशल मीडिया और व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसी मैसेजिंग सेवाओं का उपयोग नहीं कर सके थे। इसका असर फेसबुक के शेयर पर भी पड़ा ता।

Posted By: Arvind Dubey