मल्टीमीडिया डेस्क। सोशल मीडिया पर इन दिनों किसी भी मुद्दे को लेकर लोग मीम्स बनाकर खूब शेयर करते हैं। यह मीम्स कईं बार काफी फनी होते हैं और जमकर वायरल भी होते हैं। अब तक आपने यह मीम्स देखे होंगे और सोचा होगा कि इन्हें बनाएं कैसे, इसका समाधान सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक लेकर आई है। फेसबुक ने सोशल मीडिया के लिए मीम्स बनाने वाली ऐप तैयारी की है जिसका नाम Whale रखा गया है। फिलहाल यह ऐप कनाडा के ऐप स्टोर पर ही उपलब्ध है और आने वाले दिनों में भारत समेत अन्य मार्केट्स में भी आ सकती है।

इस ऐप की लिस्टिंग यह कंफर्म करती है कि इस ऐप को फेसबुक की नई प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंट टीम ने बनाया है जिसे इसी साल डेवलप किया गया था ताकि ऐसी नई ऐप्स बनाई जा सकें जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दुनियाभर में मौजूद 2.6 बिलियन यूजर्स के सामने रखककर एक्सपेरिमेंटस हो सकें।

जानकारी के अनुसार, म्यूजिक ऐप AUX और चैटिंग ऐप Bump के बाद Whale नई ऐप है जिसे New Product Experimentation (NPE) ने बनाया है। फेसबुक के अनुसार यह एप्स कंपनी को नए फीचर्स को डिस्कवर करने के मकसद से डेवलप की गई है। फेसबुक इसके अलावा और भी नए जॉनर्स में ऐप को लेकर धीरे-धीरे काम कर रहा है।

फेसबुक के मालिकाना हक वाली Instagram ने भी वीडियो-म्यूजिक रिमीक्स फीचर Reels लॉन्च किया है जिससे वो चीनी ऐप TikTok को चुनौती देने की तैयारी में है।

ऐसे करेगी काम

Facebook Whale ऐप की मदद से यूजर मीम्स बना सकता है। इसके लिए नया फोटो ले सकते है या फिर अपने फोन की गैलरी से कोई फोटो चुन सकते हैं। इसके बाद आप इसमें टेक्स्ट, ईमोजी, फिल्टर्स और दूसरी चीजें यूज कर सकते हैं जो ऐप के पॉप्युलर इफेक्ट नाम के फीचर में मिलेंगी। इसके अलावा आप इसका केनवास लेआउट भी सिलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही ऐप में एक फ्री फॉर्म ड्राविंग टूल है जिससे आप खुद भी कलाकारी कर सकते हैं।

Posted By: Ajay Barve