Facebook पर कई लोग और कंपनियां अपने प्रोडेक्ट बेचने का काम भी करती हैं। मार्क जकरबर्ग की कंपनी ने इसके लिए अलग प्लेटफॉर्म बनाया है जिसे Facebook Marketplace नाम दिया गया है। बहरहाल, Facebook पर एक रुपए में कई चीजें बेची जा रही हैं। सुनकर और पढ़कर यह ऑफर बहुत आकर्षक लगता है। मसलन - मात्र एक रुपए में एक लीटर हैंड सैनिटाइजर का जार, या 1 रुपए में हैंड सैनिटाइजर के 100 पैकेट, साथ में एक पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट यानी पीपीई पूरी तरह फ्री। मन करता है कि इस ऑफर का तत्काल फायदा उठा लिया जाए, लेकिन विज्ञापन पर क्लिक करने पर कीमत कुछ और निकलती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook पर ऐसे सैकड़ों नहीं बल्कि हजारों विज्ञापन हैं। ये ऑफर कोई कंपनी नहीं बल्कि एकल विक्रेता (सिंगल सेलर) दे रहे हैं। ऐसा करने के पीछे कारण है कि Facebook पर जिस विज्ञापन पर जितने अधिक यूजर्स क्लिक करेंगे, वह Facebook Marketplace पेज पर उतना ऊपर दिखाई देगा।

Facebook पर ही क्यों हो रहा ऐसा

सवाल उठता है कि आखिर Facebook पर ही ऐसा क्योंं हो रहा है? जवाब है कि ई-कॉमर्स कंपनियों और Facebook का फर्क। Facebook Marketplace अनरेग्युलेटेड है। ऐसे विज्ञापनदाताओं का कहना है कि उनके प्रॉडक्ट की कोई कीमत तय नहीं है और वे 1 रुपए तक की न्यूनतम कीमत रखने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन जैसे ही उनका एड पॉप्युलर होना शुरू होता है, प्रॉडक्ट की कीमत बढ़ा देते हैं।

1 रुपए से सीधे 7800 रुपए

1 रुपए का विज्ञापन दिखाकर यूजर को ललचाया जा सकता है, लेकिन आखिरी में प्रॉडक्ट की कीमत कितनी बढ़ाई जा सकती है? इसका उत्तर उस ऑटोमैटिक सैनिटाइजर डिस्पेंसर बनाने वाले शख्स के पास है, जिसने एक रुपए का ऑफर दिखाकर अपनी प्रॉडक्ट की कीमत 7800 रुपए बता दी। शख्स का कहना है कि इस राशि में टैक्स और डिलीवरी चार्ज शामिल हैं। ऐसे ही एक और शख्स ने 1 रुपए के पॉकेट सैनिटाइजर का विज्ञापन दिखाया, लेकिन ग्राहक ने खरीदने की बात कही तो कीमत 600 रुपए बताई। जानकारों का कहना है कि इस तरह की धोखाधड़ी पर बैन लगना चाहिए।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना