1 जून से गूगल अपने यूजर्स से क्लाउड स्टोरेज के लिए पैसे वसूलना शुरू कर देगा। इसके बाद हर यूजर को सिर्फ 15 GB तक का स्टोरेज मुफ्त में मिलेगा। इसके बाद गूगल में अपनी फोटो सेव करने के लिए आपको पैसे देन पड़ेंगे। अगर आपने भी गूगल फोटोज में अपनी कई यादगार फोटो सेव किए हैं तो एक जून से पहले इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 15 GB का स्टोरेज फुल होने के बाद आपको भी पैसे देने पड़ सकते हैं।

कितने स्पेस के लिए कितना चार्ज

गूगल में 15 GB से ज्यादा का डाटा सेव करने के लिए अब आपको Google One का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा, इसमें आपको 100 GB की स्टोरेज के लिए 19.99 डॉलर देने पडेंगे। भारतीय करेंसी में बात करें तो आपको 1460 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

कैसे डाउनलोड करें अपनी फोटो

पहला तरीका

सबसे पहले आप गूगल फोटोज पर जाएं, और अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन करें। अब आप आप जिस फोटो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसे ओपन करें और ऊपर दाहिने तरफ तीन डॉट्स पर क्लिक करें। अब आपके सामने डाउनलोड कर ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक कर के आप अपनी फोटो डाउनलोड कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

अगर आप अपने चुनिंदा फोटो को सेलेक्ट करके डाउनलोड करना चाहते हैं तो सारे फोटोज को सेलेक्ट करके डाउनलोड पर क्लिक करें। ऐसा करने पर गूगल आपके सारे फोटोज को कंप्रेस कर एक ज़िप फाइल में बदल देगा। यह ज़िप फाइल आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी। यहां से आप अपनी सभी फोटो को निकाल सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरा तरीका

गूगल फोटोज पर जाकर एलबम के ऑप्शन पर जाएं और यहां view all album पर क्लिक करें। अब आपके सामने सभी एलबम खुल जाएंगे। यहां से आप जिस एलबम को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसे डाउनलोड करने पर उस एलबम की सभी फोटो आपके फोन में सेव हो जाएंगी।

चौथा तरीका

अगर आप अपने सबी फोटो एक साथ डाउनलोड करना चाहते हैं तो गूगल ने इसके लिए Google Takeout नाम का एक खास फीचर बनाया है। इसकी मदद से आप अपना पूरी डेटा गूगल से अपने फोन में या कंम्यूटर में एक्सपोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको takeout.google.com पर जाना होगा। यहां अपने अकाउंट से लॉगइन करें और create a new export पर क्लिक करें। अब आपका पूरा डेटा checkbox के साथ लिस्ट में नजर आएगा। यहां से आप अपना पूरा डेटा डाउनलोड कर सकते हैं। यहां आपको पूरा डेटा क्लाउड स्टोरेज में सेव करने और फोन में डाउनलोड करने का ऑप्शन भी मिलेगा। इसके साथ ही आप अलग-अलग लिंक में भी यह डेटा डाउनलोड कर सकते हैं। यहां आप हर लिंक का साइज भी तय कर सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags