WhatsApp यूजर्स को कई सारे फीचर्स मिलते हैं जिनकी मदद से चैटिंग मजेदार हो जाती है। लेकिन ऐसा फीचर नहीं है कि अपकी चैट से फोटो और वीडियो डिलीट हो जाए तो फिर से पा सकें। लेकिन कुछ ट्रिक्स ऐसी हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। ऐसी ही एक ट्रिक है जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप से डिलीट हो चुके फोटो और वीडियो फिर से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, इसके कुछ नियम हैं। हम आपको आज इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप WhatsApp पर डिलीट हो चुके फोटोज और वीडियोज फिर से पा सकते हैं।

दरअसल, WhatsApp अपने यूजर्स को एक सुविधा देता है जिसके तहत यूजर्स 30 दिन तक अपने व्हाट्सएप अकाउंट से फोटो और वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। यह फाइल्स व्हाट्सएप के सर्वर पर 30 दिन तक सेव रहती है और उसके बाद किसी काम की नहीं रहती। अगर ये एक महीना निकल गया तो फिर आप फोटो वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकते।

हालांकि, यूजर्स चाहें तो वक्त रहते अपने फोटो और वीडियो के अलावा बाकी चैट्स Gmail पर भेज सकते हैं। साथ ही ऐप के भी ड्राइव में जाकर डेटा बैकअप ले सकते हैं।

ऐसे करें डाउनलोड

- व्हाट्सएप से पुरानी तस्वीरें और फोटो तभी डाउनलोड करना संभव है जब उन्हें यूजर की तरफ ना हटाया गया हो।

- अगर पूरी बातचीत हटा दी गई है तो फिर कंटेंट डाउनलोड नहीं हो सकता।

- अगर ऐसा नहीं हुआ है तो अपने व्हाट्सएप में जाकर चैट वाला ऑप्शन खोलें।

- फिर वहां तक जाएं जहां से आपको तस्वीर या फाइल डाउनलोड करनी हो।

- ब्लर नजर आ रही इस तस्वीर या वीडियो को क्लिक करें तो यह डाउनलोड हो जाएगी, लेकिन शर्त वही है कि उसे भेजने वाले ने अपने फोन से डिलीट ना किया हो।

Second Step

- अगर आपने अपनी व्हाट्सएप चैट का बैकअप डेली लिया है तो आप पुरानी तस्वीरें पा सकते हैं।

- इसके लिए आपको अपना व्हाट्सएप Uninstall करना होगा।

- इसके बाद इसे फिर से Install करें और सेटअप शुरू करें।

- इस दौरान आपको Restore Backup का ऑप्शन मिलेगा।

- इसे क्लिक करते ही आपका पुराना सेव डेटा मिल जाएगा। लेकिन याद रहे फोटो या वीडियो डिलीट होने के बाद आपने बैकअप ना लिया हो।

Third Step

- इसके अलावा आपके फोन में मौजूद WhatsApp Folder से भी आप ये तस्वीरें और वीडियो पा सकते हैं।

- व्हाट्सएप आपका डेली का डेटा फोन में सेव करता है।

- आप चाहें तो अपने फोन की मेमोरी में जाकर WhatsApp Folder में जाकर मीडिया वाले ऑप्शन से तस्वीरें और वीडियो फिर से पा सकते हैं।

Internal Memory > WhatsApp > Media > WhatsApp Images

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना