भारत में गूगल की सेवाएं (Google Services) जैसे Gmail, Play Store, Google Cloud, Google Meet और Google Drive मं कई समस्याएं सामने आ रही हैं। कंपनी की ये सभी सेवाएं बुधवार दोपहर से डाउन चल रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स ने इसकी जानकारी दी है कि वे लोग गूगल सेवाएं जैसे ई-मेल भेजना, ऐप को डाउनलोड करना और अन्य सेवाएं इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। यह समस्या मुख्य तौर पर देशभर में Airtel broadband और मोबाइल नेटवर्क इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को आ रही है। कुछ अन्य देशों में भी इस तरह की समस्या का सामना करने की जानकारी सामने आई है।

कंपनी ने कही यह बात

Google Services के प्रभावित होने की जानकारी सामने आने के बाद Popular outage tracking portal Down Detector ने भी इस परेशानी की पुष्टि की है। Google Servers में कुछ समस्या आ रही है, इस वजह से यह समस्या बनी है। Down Detector ने कहा Gmail इस्तेमाल करने वाले लगभग 62 प्रतिशत लोगों ने परेशानी आने का कहा है। वे लोग या तो मेल भेज नहीं पा रहे हैं या फिर उन्हें मेल रिसीव नहीं हो रहे हैं।

जबकि 33 प्रतिशत लोगों ने शिकायत की है कि वे वेबसाइट को ओपन नहीं कर पा रहे हैं। वहीं अन्य 4 प्रतिशत यूजर्स न तो कोई भी मेल रिसीव कर पा रहे हैं और न ही कोई मैसेज।

Gmail के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने इस समस्या को माना है और कहा कि वे लोग इस समस्या पर काम कर रहे हैं। कंपनी अभी तक यूजर्स को इस परेशानी की वजह नहीं बता सकी है, हालांकि उनकी ओर से कहा गया है कि वे इस इश्यू को रिजॉल्व करने के लिए काम कर रहे हैं।

Gmail App के अलावा Google Analytics, Google Drive, Google Docs और कई अन्य सेवाओं के इस्तेमाल के दौरान भी दुनियाभर में यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व में भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जब कुछ विशेष इलाकों में इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हुई थीं। आमतौर पर कंपनियां इस तरह की समस्या को कुछ घंटों में ही ठीक कर देती हैं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan