Gmail के यूजर्स के लिए एक अच्‍छी खबर है। अब आपके पास एक नई सुविधा होगी जिसमें आप बिना इंटरनेट के ही मैसेजेस चेक कर सकेंगे। इस नई सुविधा को Google सपोर्ट कहा जाता है। इसके साथ ही अब आप mail.google.com पर जाकर अपने जीमेल संदेशों को पढ़ सकते हैं, उनका जवाब दे सकते हैं और खोज सकते हैं, भले ही आप इंटरनेट से कनेक्ट न हों। जीमेल को ऑफलाइन एक्सेस करने योग्य बनाने के लिए Google क्रोम में दिए लिंक को बुकमार्क करने की ज़रूरत होगी।

यदि आप अपने ऑफिस अकाउंट के साथ Gmail का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने एडमिन से अपनी सेटिंग बदलने में सहायता की आवश्यकता हो सकती है। खाने-पीने की चीजें ऑर्डर करने से लेकर कपड़े, ऑनलाइन उपकरण खरीदने तक, हर चीज के लिए इंटरनेट एक जरूरी जरूरत बन गया है। आज के युग में लोग डिजिटल रूप से मनी मैनेजमेंट, काम करने या यहां तक ​​कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संदेश भेजने के लिए इंटरनेट पर बहुत अधिक निर्भर हैं। हालांकि जीमेल मैसेजेस के लिए अब ऐसा नहीं होगा।

जो लोग जीमेल का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि जीमेल एक नई सुविधा लेकर आया है जो संदेशों तक पहुँचने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। इस नई सुविधा के साथ, अब आप इंटरनेट के बिना भी अपने जीमेल संदेशों को पढ़ सकते हैं, उनका जवाब दे सकते हैं और खोज सकते हैं।

यहां जानिये कैसे चेक करें

- सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में क्रोम डाउनलोड करें।

- इसके बाद जीमेल की ऑफलाइन सेटिंग में जाएं।

- 'ऑफ़लाइन मेल इनेबल करें' ऑप्‍शन को चेक करें।

- आप अपनी सेटिंग में चुन सकते हैं कि आप कितने दिनों के संदेशों को सिंक करना चाहते हैं।

- फिर 'सेव चेंजेस' पर क्लिक करें।

जी-मेल को बुकमार्क ऐसे करें

पोर्टल को ऑफलाइन उपयोग करने के लिए जीमेल को बुकमार्क करने के लिए, आपको लिंक खोलना होगा और एड्रेस बार के दाईं ओर एक स्टार साइन होगा। बस स्टार साइन पर क्लिक करें और फिर आपसे उस लिंक को बुकमार्क करने के लिए कहा जाएगा और आपको 'Done' पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद, आप सीधे क्रोम के माध्यम से जीमेल इनबॉक्स लिंक को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close