मल्टीमीडिया डेस्क। इस हफ्ते गूगल ने अपने ऑपरेटिगं सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन Android 10 लॉन्च कर दिया। अब इसके बाद अब कंपनी ने एक और बड़ा ऐलान किया है। हालांकि, यह ऐलान Google Assistant को लेकर किया गया है। कंपनी ने पिछले कुछ समय में गूगल असिस्टेंट को लेकर कईं अपडेट्स किए हैं और अस बार इसके लिए कुछ नए फीचर्स की घोषणा की है।

इसमें सबसे पहला है नया एंबियंट मोड। इस मोड की मदद से स्मार्ट डिस्प्ले पर नजर आने वाली गूगल की जानकारी को ट्रांसफॉर्म किया गया है। अपने ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने बताया है कि यह फीचर नोटिफिकेशन और रिमांडर्स को देखना आसान बनाता है। साथ ही आपके डिवाइस की स्क्रीन लॉक के बावजूद घर के डिवाइसेज और स्मार्टहोम को कंट्रोल करने का काम आसान बनाता है।

जैसे ही आप अपने डिवाइस में सारे नोटिफिकेशन चेक कर लेते हैं तो यह न्यू एंबियंट इसे स्क्रीन को एक पर्सनल डिजिटल फोटो फ्रेम में बदल देता है और जो आपके गूगल फोटो अकाउंट से लिंक होता है।

इसके अलावा गूगल ने गूगल असिस्टेंट में नई फंक्शनलिटी जोड़ी है जो यूजर को वॉइस कमांड की मदद से व्हाट्सएप पर ऑडियो और वीडियो कॉल करने की सुविधा देता है। इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट से इतना ही कहना होगा, 'Hey Google, WhatsApp video Ramesh'। इसके अलावा कंपनी ने वॉइस एक्टिवेटेड स्पीकर की लिस्ट भी जारी की है जिनमें इस हफ्ते गूगल असिस्टेंट की सुविधा दी जाएगी।

इनमें JBL Link Music, Phillips AW25 और TAPN805 (soundbar), Konka G1, SEIKI Tough, Cigar, high fidelity Braun Audio LE01, LE02 and LE03।

इतना ही नहीं, कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि हम Hisense, Sony, TCL, Philips, Changhong, Haier, Skyworth, Metz, Vestel, Sharp, JVC , XGIMI Projector, RCA and SmartTech के अलावा इनके एंड्रायड टीवी के लिए भी यह सर्विस एक्सपांड कर रहे हैं।