मल्टीमीडिया डेस्क। सर्च इंजन कंपनी गूगल अक्सर खास मौकों पर स्पेशल डूडल्स बनाकर उस मौके को मनाती है। ऐसा ही मौका आज यानी 4 जून को है जब दुनियाभर के एक ऐसे समुदाय का अपने सम्मान का दिन मनाने का मौका मिलता है। यह समुदाय है एलजीबीटी समुदाय। Google आज अपने इस Doodle के माध्यम से उसी एलजीबीटी समुदाय के प्राइड डे की 50वीं सालगिरह मना रहा है।

नेट स्विनहार्ट द्वारा बनाया गया यह बैहद खूबसूरत डूडल एलजीबीटी समुदाय के तब से लेकर अब तक के विकास और साथ किए संघर्ष को दर्शाता है। डूडल में अलग स्लाइड के माध्यम से प्राइड इतिहास के 50 साल पूरे होने पर सबको एक साथ बढ़ते, विकसित होता दिखाया गया है।

दरअसल, जून के आखरी रविवार को पूरे विश्व में Pride Day के रूप में एलजीबीटी समुदाय बड़ी धूम-धाम और से मनाता है, इसमें भारत, कनाडा, इंग्लैंड, फ्रांस जैसे कई देश शामिल है। जून महीने को 1969 में न्यूयॉर्क सिटी के ग्रीनविच में हुए स्टोनवाल दंगों के बाद से मनाया जाने लगा। यह एलजीबीटी समुदाय के उदय को दर्शाता है इसके बाद से ही इस महीने को प्राइड मंथ के रूप में मनाया जाने लगा। यही वो साल था जब समलैंगिकों ने अपने लिए समान अधिकारों की मांग की थी।

Posted By: Ajay Barve