यदि आपका Google पर अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप दो साल से जीमेल (Gmail), गूगल ड्राइव (Google Drive) या फोटो (Google Photo) को लेकर निष्क्रिय हैं, तो गूगल उन प्रोडक्ट्स में से आपके कंटेंट को हटा सकती है, जिनमें आप निष्क्रिय हैं। Google अपने यूजर्स के लिए नई पॉलिसी ला रहा है जो 1 जून 2021 से लागू होगी।

Google ने कहा, नई पॉलिसी उन यूजर्स के लिए हैं जो या तो निष्क्रिय हैं या जिनकी जीमेल, ड्राइव (गूगल डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स, ड्राइंग, फॉर्म और जैमबोर्ड फाइलों समेत) पर स्टोरेज क्षमता की सीमा पार हो रही हैं।

यदि आपका अकाउंट दो साल से अपनी स्टोरेज सीमा से ज्यादा है तो गूगल आपके कंटेंट (सामग्री) को जीमेल, ड्राइव और फोटो पर से हटा सकता है। कंपनी के अनुसार, यह कदम उठाने से पहले यूजर्स को इसकी सूचना दी जाएगा।

अपने अकाउंट को बचाने का आसान तरीका :

अपने अकाउंट को बचाने का सबसे आसान तरीका यह है कि जब भी आप साइन इन करें या इंटरनेट पर काम करें तो समय-समय पर जीमेल, ड्राइव या फोटो पर जाएं।

यदि आप अपने अकाउंट को बंद होने से बचाना चाहते हैं तो आपको समय-समय पर अकाउंट को ओपन कर उसमें अपडेट करते रहना होगा। इसके अलावा निष्क्रिय अकाउंट मैनेजर भी आपके खास कंटेंट को मैनेज करने में मदद कर सकता है। यदि आप 3 से 18 महीने तक गूगल अकाउंट का उपयोग नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में यह आपकी मदद करेगा।

कंपनी ने कहा कि यदी आपको निशुल्क 15 जीबी स्टोरेज से अधिक की जरूरत है तो ऐसा भी आसानी से हो सकता है। आप गूगल वन के साथ एक बड़े स्टोरेज प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं। इसक लिए आपको कम से कम 100 जीबी डाटा खरीदना होगा। गूगल इसके लिए आपसे 130 रुपए महीने या 1300 रुपए सालाना चार्ज करता है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस