पिछले साल अपने साला कॉन्फ्रेंस में गूगल ने एक नए फीचर का ऐलान किया था। यह फीचर था speech transcription feature जो कि Pixel फोन में नजर आया था। यही फीचर अब गूगल के Gboard में नजर आया है। खबर है कि कंपनी अपने यूजर्स को Hands-Free वॉइस टाइपिंग की सुविधा देने की तैयारी कर रहे हैं। इसकी मदद से यूजर्स केवल बोलकर अपना मैसेज टाइप करने के बाद भेज सकेंगे। हालांकि, फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग में है और रोल आउट होने का इंतजार करना होगा।

रोल आउट होने के बाद इस फीचर की मदद से यूजर एक टच के माध्यम से बिना टाइपिंग के मैसेज भेज सकेंगे। इसमें यूजर को कीबोर्ड में दिए गए माइक वाले विकल्प पर टच करना होगा और इसके साथ ही आपको एक मैसेज दिखेगा जिसमें लिखा होगा कि हेंड्स फ्री टाइपिंग के लिए बोलिए (Speak now to type hands free)

ऐसा करने के बाद वहां यूजर को तीन बटन्स भी नजर आएंगे जिनमें Close, Delete और Send का विकल्प मिलेगा। आप या तो इन्हें टच करके या इन्हें पुकारकर एक्शन ले सकते हैं। जैसे ही आप बोलना शुरू करेंगे तो गूगल असिस्टेंट की लाइट बार भी नजर आएगी। इस फीचर की खास बात यह है कि यह किसी भी ऐप में काम करेगा।

जब इस फीचर को 2019 में गूगल ने जब पेश किया था तो इसका उपयोग Gmail में ईमेल कंपोज करने के लिए किया जाता था। उस समय यह ईमेल की बॉडी में सब्जेक्ट लाइन के साथ था। इसका मतलब था कि उस समय बिना टच किए पूरा ईमेल टाइप कर सेंड किया जा सकता था।

बता दें कि Google अपने यूजर्स के लिए अक्सर नए-नए अपडेट्स लेकर आता रहता है और इसी कड़ी में भी यह एक शानदार फीचर साबित होने वाला है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close