मल्टीमीडिया डेस्क। इन दिनों स्मार्ट होती जिंदगी में हर चीज इंटरनेट और वॉइस कमांड से चलने लगी है। लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट्स के कारण आपकी बेडरूम की प्राइवेसी में खलल पड़ता नजर आया है। लोगों को स्मार्टफोन्स के साथ ही स्मार्ट बल्ब, स्मार्ट सीसीटीवी और वॉइस असिस्टेंस के चलने वाले प्रोडक्ट लोगों को खूब भा रहे हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स पर कई बार सवाल भी उठते हैं कि कहीं ये आपके बेडरूम की चीजें दुनिया के सामने तो नहीं ला रहे हैं। वैसे ऐसी कुछ घटनाएं पिछले साल सामने आई थीं और इसी कड़ी में एक और बड़ा खुलासा हुआ है। इस खुलासे में एक शख्स ने बताया है कि जब वो अपने घर में लगे Xiaomi स्मार्ट कैमरे की तस्वीरें चेक कर रहा था तो उसे अपनी बजायि किसी और का घर और बेडरूम नजर आने लगा।

इस शख्स ने रेडिट पर यह जानकारी शेयर की है साथ ही कुछ तस्वीरें भी डाली है। इस यूजर ने यह तस्वीरें शेयर करते हुए अपना अनुभव भी साझा किया है। उसने बताया है कि जब वो अपने घर में लगे Xiaomi Mi Security Camera की तस्वीरें और फीड चेक करने बैठा तो जो देखा वो काफी डरावना था। दरअसल, उसे अपने घर की बजाय किसी और का घर और बेडरूम स्क्रीन पर नजर आ रहे थे। इसमें एक बच्चा पालने में सोया था वहीं बुजुर्ग कुर्सी पर आराम कर रहे थे।

शख्स ने बताया कि जैसे ही उसने अपने शाओमी कैमरा को गूगल होम हब में देखा तो किसी और के यहां की तस्वीरें नजर आने लगी। यह तस्वीरें काफी परेशान करने वाली थीं।

जैसे ही गूगल को यह जानकारी मिली है, उसने शाओमी के स्मार्ट कैमरा को गूगल असिस्टेंस का सपोर्ट कुछ समय के लिए बंद कर दिया है। गूगल के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा है कि उन्हें मामले की जानकारी है और वो शाओमी से संपर्क में हैं। जब तक यह ठीक नहीं होता तब तक के लिए Xiaomi Mi और स्मार्ट सिक्युरिटी कैमरा की Xiaomi Mijia line को गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट रोक रहे हैं। साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि सब ठीक होने तक शाओमी के डिवाइसेस से इंटीग्रेशन पर रोक लगा रहे हैं।

हालांकि, अब भी यह स्पष्ट नहीं है कि यह सारा घटनाक्रम हुआ कैसे, यह किसी बग की वजह से है या फिर कोई और कारण है। फिलहाल इसकी जांच जारी है और माना जा रहा है कि Mi Home के Google Assistant से इंटीग्रेशन के कारण ऐसा हुआ है।

Posted By: Ajay Barve

  • Font Size
  • Close