मल्टीमीडिया डेस्क। Google ने मंगलवार को न्यूयॉर्क में अपने इवेंट में Google Pixel 4 और Google Pixel 4 XL के अलावा और भी प्रोडक्ट्स पेश किए गए हैं। जो लोग Google Pixel 4 और Google Pixel 4 XL के लॉन्च होने से खुश हो रहे हैं उनके लिए एक बुरी खबर यह है कि यह दोनों ही फोन भारत में लॉन्च नहीं होंगे। यह हम नहीं कह रहे बल्कि गूगल ने खुद एक बयान जारी कर कहा है। अपने इस बयान में कंपनी ने साफ किया है कि उसके यह दोनों ही स्मार्टफोन भारत में लॉन्च नहीं होंगे। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है, 'हमने तय किया है कि भारत में Pixel 4 को उपलब्ध नहीं करवाया जाएगा। गूगल के प्रोडक्ट्स कि विशाल रेंज है जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में उपलब्ध है। हम अपने प्रोडक्ट्स को कईं फैक्टर्स के आधार पर उपलब्ध करवाते हैं जिसमें लोकल ट्रेंड के अलावा प्रोडक्ट के फीचर्स भी महत्वपूर्ण होते हैं।'

गूगल के इस बयान के बाद यह तो तय है कि भारत में गूगल पिक्सल फोन को पसंद करने वालों का दिल टूट जाएगा। कंपनी ने Pixel 4 में राडार सेंसर दिया हुआ है। डेवलपमेंट के दौरान प्रोजेक्ट सोली ने नाम से प्रचलित रहे इसे सेंसर को अब मोशन सेंस कहा जाता है। यह सेंसर स्मार्टफोन को एयर जेस्टर को सपोर्ट करने की क्षमता देता है। इसकी मदद से आप जैसे ही अपने फोन के ऊपर अपना हाथ हिलाते हैं तो कुछ एक्शन्स होने लगते हैं। यह सेंसर 60GHz स्पैक्ट्रम पर काम करता है। भारत में फिलहाल इसे लेकर कुछ लाइसेंसिस मुद्दे हैं और संभवतः कंपनी इसलिए ही इस लेटेस्ट प्रोडक्ट को भारत में नहीं लाने वाली।

गूगल प्रवक्ता ने बयान में आगे कहा है कि फिलहाल भारत में अपने वर्तमान प्रोडक्ट के साथ ही मौजूद रहेंगे साथ ही इस बात की भी कोशिश करेंगे कि यहां भविष्य को पिक्सल प्रोडक्ट्स पहुंचे।

बता दें कि अपने लॉन्च इंवेट में गूगल ने Pixel 4, Pixel 4 XL, Pixelbook Go, Pixel Earbuds और Nest Mini पेश किए हैं। Google Pixel 4 जहां 57,000 रुपए के लगभग प्राइज टैग पर लॉन्च हुआ है वहीं Pixel 4 XL को 64,000 के लगभग की कीमत पर लॉन्च किया गया है। पिक्सल 4 में जहां 5.70 इंच का डिस्प्ले दिया गया है वहीं Pixel 4 XL में 6.3 इंच का स्क्रीन दिया गया है जो 90Hz OLED डिस्प्ले है। पिक्सल 4 में जहां 2800 mAh की बैटरी दी गई है वहीं पिक्सल 4 XL में 3700 mAh की बैटरी दी गई है साथ ही दोनों ही स्मार्टफोन्स में Qualcomm Snapdragon 855 प्रोसेसर दिया गया है।

Posted By: Ajay Barve