देश में एक तरफ Anti Chinese Sentiments तेज हुए हैं वहीं केंद्र सरकार ने भी चीन को सबक सिखाने के लिए पहले 59 और फिर 47 चायनीज एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया। जहां एक तरफ राष्ट्रीय सुरक्षा के चलते एप्स पर प्रतिबंध लग रहा है वहीं दूसरी तरफ Google ने अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 29 Apps को हटाया है। यह उसकी अक्सर चलने वाली प्रक्रिया के तहत हुआ है। जो एप्स हटाए गए हैं उनमें Adware होने का दावा किया जा रहा है। इन एप्स को जांच के दौरान White Ops'Satori Threat Intelligence ने ढूंढा है। जो एप्स हटाई गई हैं उनमें से ज्यादातर Photo Editing Apps हैं।

यह सारी ही एप्स बेवजह के विज्ञापन चला रही थीं जिनकी वजह से इनकी पहचान नहीं हो पा रही थी। यहां तक की एक बार इंस्टाल करने के बाद यूजर इन एप्स को हटा नहीं पा रहे थे क्योंकि डाउनलोड होने के बाद इनके आइकॉन फोन से गायब हो जाते थे। इसका मतलब यह था कि यूजर इन्हें ढूंढ नहीं पा रहा था। हालांकि, यह एप्स मोबाइल में थीं और इन्हें सेटिंग में जाकर ऐप के पेज लोकेशन से हटाना था।

White Ops'Satori टीम ने बताया कि इनमें से एक ऐप Square Photo Blur App जो कि किसी ऐप के खाली शेल की तरह काम करती है। एक बार इंस्टाल करने के बाद इसका आइकॉन गायब हो जाता है और प्ले स्टोर पर भी इसका कोई Open करने वाला विकल्प नहीं होता। इन एप्स की वजह से लगातार एक के बाद एक विज्ञापन आते रहते थे।

टीम ने बताया कि ऐप डाउनलोड करने के बाद फोन में कुछ भी एक्शन किया जाए वो कोड को ट्रिगर करके विज्ञापन दिखाने लग जाता था। इस तरह की कुल 29 एप्स टीम ने हटाई है। जो Apps हटाई गई है उनमें से कुछ को तो 5 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स भी मिले हैं। इसका मतलब है कि इनकी वजह से लाखों यूजर्स प्रभावित हुए हैं।

इन एप्स को किया है डिलीट

Auto Picture Cut

Color Call Flash

Square Photo Blur

Square Blur Photo

Magic Call Flash

Easy Blur

Image Blur

Auto Photo Blur

Photo Blur

Photo Blur Master

Super Call Screen

Square Blur

Square Blur Master

Smart Blur Photo

Smart Photo Blur

Super Call Flash

Smart Call Flash

Blur Photo Editor

Blur Image

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस