केंद्र सरकार ने चीन से जारी तनातनी के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला किया है और TikTok, ShareIt, Helo, Cam Scanner जैसे 59 चायनीज एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध के आदेश आने के बाद ये एप्स पर धीरे-धीरे Android Play Store और Apple App Store से हट रहे हैं। जैसे ही इन एप्स पर प्रतिबंध का ऐलान हुआ वैसे ही सबसे बड़ा झटका TikTok Users को लगा। हालांकि, सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अब कोई भी इन एप्स को डाउनलोड और यूज नहीं कर सकेगा। अब अगर आपके फोन में भी ये एप्स हैं तो जानिए आगे क्या होने वाला है।

यूजर्स के लिए यूं होंगे बैन

सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद सर्विस प्रोवाइडर्स को निर्देश जारी किए जाते हैं। इसमें उन्हें इन एप्स को ब्लॉक करने के निर्देश दिए जाएंगे। ऐसे में जिन लोगों के स्मार्टफोन्स में पहले से ही ये एप्स डाउनलोडेड हैं उन्हें इन एप्स को यूज करने वालों को एक मैसेज मिल सकता है कि सरकार ने इन एप्स को प्रतिबंधित कर दिया है। हालांकि, कुछ एप्स ऐसे हैं जो बिना इंटरनेट के ऑफलाइन चलते हैं और ऐसे में उन्हें हर फोन से हटाना मुश्किल होगा। जो लोग इन एप्स को यूज कर रहे हैं वो संभवतः अभी तो इन्हें यूज कर सकेंगे लेकिन आगे इनका अपडेट नहीं मिलेगा।

जहां तक ऑफलाइन एप्स की बात है तो संभवतः सरकार इन्हें लेकर यूजर्स तक पर्सनल मैसेज भेज सकती है कि इन एप्स का उपयोग खतरनाक है और इन्हें अपने स्मार्टफोन्स से हटा दें। अगर आपको लगता है कि देशहित में आपको यह एप्स यूज नहीं करनी चाहिए तो आप इन्हें तुरंत अपने फोन से हटा सकते हैं।

उपलब्ध हैं भारतीय विकल्प भी

अगर आप इन चीनी एप्स को हटाते हैं तो आपके लिए App Store और Play Store पर कई सारे भारतीय विकल्प भी उपलब्ध हैं। मसलन TikTok को टक्कर देने के लिए भारतीय एप Mitron App और Chingari App अच्छे विकल्प हैं। इसी तरह ShareIt, Xender की बजाय गूगल का FileGo अच्छा विकल्प है जबकि Mi Video Call के मुकालबले तो कई सारे दूसरे एप्स उपलब्ध हैं जेसे Google Meet, WhatsApp, Google Duo।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना