इन दिनों जहां कोरोना वायरस की वजह से लोग शॉपिंग के लिए दुकानों में जाने में हिचकिचा रहे हैं वहीं ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियां भी नए-नए प्रयोग करती रहती हैं। इस बीच Google ने एक ऐसी सर्विस शुरू की है जिसके बाद ऑनलाइन शॉपिंग का अनुभव पूरी तरह से बदल जाएगा। वर्चुअल रियलिटी के बढ़ते ट्रेंड के बीच Google Shoploop नाम का Video Shopping Platform लेकर आया है जिसमें शॉपिंग का अनुभव बिलकुल वैसा ही होगा जैसे आप दुकान में ही खड़े होकर शॉपिंग कर रहे हों।

इस ऐप को गूगल के इन हाउस लैब ने डेवलप किया है और यह एक एक्सपेरीमेंटल प्रोजेक्ट है जिसका नाम Area 120 रखा गया था। यह फिलहाल मोबाइल स्टोर्स के लिए उपलब्ध है और इसका डेस्कटॉप वर्जन भी जल्द ही आएगा। आप वीडियो की मदद से सीधे प्रोडक्ट रिव्यू, ट्राय और रिकमेंड कर सकेंगे।

कंपनी द्वारा इसे लेकर जारी बयान के अनुसार, इसमें सारे वीडियोज 90 सेकंड्स से कम के हैं और लोगों को मजेदार तरीके से नए प्रोडक्ट ढूंढने में मदद करते हैं। इस ऐप पर यूजर एक्सपीरियंस सिर्फ वीडियो या तस्वीरें देखने तक नहीं रहेगा बल्कि उससे कहीं ज्यादा होगा। इसमें यूजर्स को रियल प्रोडक्ट रिव्यू मिलते हैं। अपनी पसंद का प्रोडक्ट मिलने के बाद आप इसे बाद में खरीदने के लिए सेव भी कर सकते हैं या फिर सीधे मर्चेंट वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं।

आप ऐप में अपने पसंदीदा Shoploop बनाने वालों को फॉलो कर सकते हैं और अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ इन वीडियो को शेयर कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि है कि फिलहाल कंटेट क्रिएटर्स, पब्लिशर्स और ऑनलाइन स्टोर मालिकों पर ध्यान दे रहा है जो ब्यूटी इंडस्ट्री में हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस