Google Spying: गूगल ने अपनी विज्ञापन नीति में बदलाव किया है और अब ऐसे विज्ञापनों को इस प्लेटफॉर्म पर जगह नहीं मिलेगी, जो किसी न किसी रूप में जासूसी को बढ़ावा देते हैं। जानकारी के मुताबिक, दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google ने स्टाकरवेयर जैसे निगरानी सॉफ्टवेयर पर बैन लगाने का फैसला किया है। साथ ही स्पाईवेयर के विज्ञापन भी नहीं दिखाई देंगे। Google विज्ञापन और जासूसी सॉफ्टवेयर को लेकर अपनी विज्ञापन नीति में 11 अगस्त से यह परिवर्तन करेगा। Google कंपनी ने शुक्रवार को इस संबंध में बयान जारी किया।

Google पर ऐसे विज्ञापन उत्पाद भी बंद हो जाएंगे जिनमें स्पायवेयर / मैलवेयर शामिल होंगे और जिनका उपयोग टेक्स्ट, फोन कॉल या ब्राउजिंग हिस्ट्री पर नजर रखने के लिए किया जा सकता है, GPS ट्रैकर विशेष रूप से जासूसी करने या किसी की सहमति के बिना उसे ट्रैक करने के लिए किया जाता है।

Google Spy: जानिए कैसे जासूसी करते हैं ये सॉफ्टवेयर

Google के अनुसार, स्टाकरवेयर और स्पाईवेयर जैसे सॉफ्टवेयर से जीवनसाथी की जासूसी करवाने या प्रेमिका के फोन से लोकेशन का पता लगाने और संदेश पढ़ने में किया जाता है। नई विज्ञापन नीति के तहत अंतरंग साथी की निगरानी करने वाले स्पाईवेयर और टेक्नोलॉजी पर रोक लगेगी। खासतौर पर स्पाईवेयर का उपयोग ऐसे लोगों की ओर से किया जाता है, जिन्हें किसी की निजता में दखल देने में कोई हिचक नहीं होती है। कुछ पति भी अपनी पत्नी पर नजर रखने के लिए इस तरह के स्पाईवेयर का इस्तेमाल करते हैं।

2018 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, गूगल पर हजारों सर्च टर्म्स हैं जिनके जरिए लोगों ने पार्टनर पर जासूसी के संबंध में पता लगाने की कोशिश की है। नई नीति लागू करने के बाद गूगल शर्तों के साथ प्रायवेट जासूसी को अनुमति देगा। माता-पिता चाहें तो सुरक्षा कारणों से अपने बच्चों पर नजर रख पाएंगे।

Google ने पूर्वानुमान लगाने वाले दो नए टूल पर्चेस प्रोबबिलिटी और चर्न प्रोबबिलिटी पेश किए हैं। इससे लोगों को अपने डाटा का बेहतर विश्लेषण करने में मदद मिल सकती है। जबकि इससे अपने भावी कदमों के बारे में अनुमान भी लगाया जा सकता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan