मल्टीमीडिया डेस्क। अगर आप भी ऑनलाइन अकाउंट ऑपरेट करते हैं तो सावधान क्योंकि गूगल ने एक चेतावनी जारी की है जिसके अनुसार लाखों यूजर्स के पासवर्ट और लॉगिन नेम हैक को गए हैं। कंपनी ने इसके साथ ही एक फीचर भी पेश किया है जिसकी मदद से यूजर यह चेक कर सकता है कि कहीं उसका भी पासवर्ड हैक तो नहीं हुआ है।

सर्च इंजन कंपनी ने एक पासवर्ड चेकअप फीचर पेश किया है जो आपको यह बताएगा कि आपका पासवर्ड हैक हुआ है या नहीं। साथ ही किसी गलत साइट पर इसके उपयोग को लेकर भी अलर्ट करेगा। कंपनी ने इस साल ही यह एड ऑन एक्सटेंशन पेश किया था लेकिन अब आ रही खबरों के अनुसार कंपनी इसे गूगल क्रोम ब्राउजर में ही इंटीग्रेट करने की तैयारी में है। इसके बाद यह क्रोम का स्थायी फीचर बन जाएगा।

बता दें कि इसी साल एक पासवर्ड चेकअप नाम का एड ऑन पेश किया था जो गूगल क्रोम में एड किए जाने के बाद यूजर को इस बात की जानकारी देता है कि कहीं उसके पासवर्ड को हैक तो नहीं किया गया। साथ ही यह आपको तभी अलर्ट करता है जब आप किसी वेबसाइट पर उन लाखों पासवर्ड्स में से एक को यूज करते हैं जो हैक हो चुका है।

गूगल यह सब अलग-अलग साइट्स पर आपके लॉगिन डिटेल्स के क्रॉस रिफरेंस के आधार पर करता है। अगर कोई यूजर यह नहीं चाहता कि यह फीचर उसके पासवर्ड के लिए काम करे तो सेटिंग में जाकर इसे बंद कर सकता है।