नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक नई ऐप पेश की है, जिससे पैन कार्ड बनवाया जा सकता है। इस ऐप का नाम उमंग है। इस ऐप के जरिए गैस सिलेंडर बुक करने से लेकर आधार और अन्य कई सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐसे इस्तेमाल करें Umang ऐप-

-सबसे पहले ऐप को डाउनलोड करें। इसके बाद MyPAN सेक्शन में जाएं। नया पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए फॉर्म 49ए को भरना होगा।

-इसके अलावा अगर आप पैन कार्ड की डिटेल्स में कोई बदलाव करना चाहते हैं MyPAN में जाकर CSF फॉर्म भरना होगा।

-इसके साथ ही पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेट्स की जानकारी भी इस ऐप से ली जा सकती है।

-पैन कार्ड बनवाने के लिए दी जाने वाली फीस का भुगतान भी इसी ऐप से किया जा सकता है।

आपको बता दें कि इस ऐप को दूरसंचार मंत्रालय और नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने डेवलप किया है। इस ऐप के जरिए पैन कार्ड बनवाने के अलावा कई और काम भी किए जा सकते हैं।

इस ऐप से यूजर्स कई सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। पैन कार्ड बनवाने के अलावा अगर यूजर चाहें तो आधार की जानकारी को इस ऐप के जरिए अपडेट कर सकते हैं। आधार के बारे में लगभग सभी जानकारी आपको इस पर मिल जाएगी।

वहीं, गैस सिलेंडर बुक करने के लिए अगल से ऐप इंस्टॉल करने की भी जरुरत नहीं है। इसके जरिए भारत, इंडेन और एचपी के सिलेंडर बुक किए जा सकते हैं। अगर यूजर पासपोर्ट से जुड़ा कोई काम करना चाहते हैं तो वो भी इसके जरिए संभव है। इसमें यूजर्स अपने ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी भी सेव रख सकते हैं।

जानें ऐसी ही अन्य यूटीलिटी ऐप्स के बारे में

ई-निवारण ऐप-

यूपी सरकार ने ई-निवारण मोबाइल ऐप लॉन्च की है जिसके जरिए ऐप से ही बिल जमा किया जा सकेगा। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड होने के बाद ऐप को ओपन करें। इसमें बिल में दर्ज अकाउंट नंबर को एंटर करें।

इसके बाद ई-मेल और पासवर्ड जनरेट करना होगा। जैसे ही पासवर्ड जनरेट हो जाएगा उसके बाद ई-मेल और मोबाइल नंबर को वेरिफाई करना होगा।

इसके बाद ऐप पर आपका अकाउंट बन जाएगा। इस ऐप के होम पेज पर बिजली बिल जनरेट, बिल पेमेंट, शिकायत, नई सूचनाओं के विकल्प दिए गए होंगे। इसे इस्तेमाल करने के लिए उपभोक्ता ऐप को ओपन करें। अपना अकाउंट ओपन कर मीटर रीडिंग को फीड करें।

रीडिंग फीड करने के 24 घंटे में बिल राशि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी। उपभोक्ता पेमेंट के ऑप्शन में जाकर डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर पाएंगे।

इलेक्ट्रिसिटी और वॉटर सर्विस-

इस ऐप को इलेक्ट्रिसिटी और वॉटर अथॉरिटी ने बनाया है। इसके जरिए यूजर्स अपने पानी के बिल के बारे में पता कर सकते हैं। साथ ही बिल पेमेंट भी कर सकते हैं।

इससे यूजर्स बिजली बिल का पेमेंट भी कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए यूजर्स बड़ी आसानी से बिजली और पानी के बिल का भुगतान कर पाएंगे।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020