Cowin Alert: देश में एक तरफ कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई जारी है, वहीं कुछ लोग इस मौके का गलत फायदा उठाने की फिराक में हैं। कोरोना काल में साइबर ठगी के मामले बढ़ने के बाद अब लोग कोरोना वैक्सीन के लिए बनाई जा रही सरकार की वेबसाइड कोविन (Cowin) को लेकर धोखाधड़ी पर आतर आए हैं। सरकार की वेबसाइड अभी लांच नहीं हुई है, ना ही इसका ऐप आया है, लेकिन कुछ लोगों ने फर्जी Cowin वेबसाइट और Cowin ऐप बना दिया है। इसके जरिए लोगों को चूना लगाया जा रहा है। यह जानकारी साइबर इंटेलीजेंस फर्म वायजर इन्फोसेक ने दी है और लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है।

वायजर के निदेशक जितेन जैन के मुताबिक, Cowin नाम से आने वाले सरकारी प्लेटफार्म के नाम से मिलती जुलती वेबसाइट जयपुर से संचालित हो रही है। साथी ही एक फर्जी ऐप भी मिला है। जबकि सरकार ने अब तक अपना ऐप जारी नहीं किया है। वेबसाइट के लिंक पर लोगों से निजी जानकारियां मांगी जा रही हैं। जाहिर है यह साइट लोगों को ठगने के लिए तैयार की गई है। बता दें, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को फर्जी एप और वेबसाइट से सावधान रहने को कहा है।

गूगल प्ले और ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध

Cowin का यह फर्जी ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध है। यह जानकारी सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी ट्वीट कर अलर्ट जारी किया है कि CoWIN नाम के कुछ ऐप जाहिर तौर पर सरकार के आगामी आधिकारिक प्लेटफॉर्म के समान बनाए गए हैं। यह धोखाधड़ी का तरीका है। इन पर व्यक्तिगत जानकारी डाउनलोड या साझा न करें। #MoHFW के आधिकारिक मंच को इसके लॉन्च पर पर्याप्त रूप से प्रचारित किया जाएगा।

फर्जी ऐप उपयोगकर्ताओं को आधार नंबर, घर का पता, नाम और मोबाइल नंबर जैसी संवेदनशील जानकारी दर्ज करने के लिए कह रहे हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Republic Day
Republic Day