Apple iPhone 14 Series: एपल ने आईफोन 14 (iPhone 14), आईफोन 14 प्लस (iPhone 14 plus) के साथ सीरीज 8 की वॉच और एयर पॉड्स पेश कर दिए हैं। सालाना इवेंट इस बार क्यूपर्टिनों के एपल हेडक्वार्टर में स्टीव जॉब्स थिएटर में हुआ। इस बार सबसे अधिक चर्चा आईफोन में ई-सिम (e-Sim) और सैटेलाइट कनेक्टिवटी रही। आईफोन 14 के यूएस मॉडल ई-सिम पर काम करेंगे। इनमें सिम ट्रे नहीं मिलेगी। सैटेलाइट कनेक्टिविटी के जरिए नेटवर्क नहीं होने पर भी इमरजेंसी एसओएस किया जा सकता है। यह सुविधा फिलहाल कनाडा और अमेरिका में मिलेगी। भारत में जियो अपने यूजर्स को ई-सिम की सुविधा प्रदान करता है। बता दें आईफोन 14 की कीमत करीब 63 हजार, आईफोन 14 प्लस की कीमत 71 हजार से ज्यादा होगी आईफोन 14 प्रो की कीमत 79 हजार और प्रो मैक्स की कीमत 87 हजार रुपए के करीब होगी।

ई-सिम क्या है?

ई-सिम (e-Sim) मूल रूप से एक डिजिटल एम्बेडेड, प्रोग्रामेबल और रीराइटेबल सिम है। यह फिजिकल नैनो सिम की जरूरत के बिना आपके नेटवर्क ऑपरेटर के सेलुलर प्लान का उपयोग कर सकता है।

ई-सिम का क्या फायदा है?

ई-सिम (e-Sim) के साथ कोई भी नेटवर्क कैरियर, डेटा या किसी भी सर्विस प्लान को आसानी से बदल सकते है। फिलहाल मोबाइल नेटवर्क बदलने के लिए स्टोर पर जाना पड़ता है। हालांकि कुछ मामलों में डोरस्टेप डिलीवरी उपलब्ध है।

ई-सिम यूजर्स को मल्टीप्ल सिम रखने की अनुमति देता है। एपल एक आईफोन पर आठ या अधिक ई-सिम इंस्टालेशन करने की परमिशन देता है। हालांकि एक साथ केवल दो नंबरों का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल स्मार्टफोन दो सिम कार्ड स्लॉट देते हैं। इसलिए एक बार में सिर्फ दो नेटवर्क कैरियर को चुना जा सकता है।

ई-सिम को कैसे सेट करें

- आपको फोन पर नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। जिसमें लिखा होगा, 'कैरियर सेल्युलर प्लान इंस्टाल होने के लिए तैयार है।' इस पर टैप करें

- सेटिंग में जाकर कैरियर सेल्युलर प्लान रेडी टू बी इंस्टाल पर क्लिक करें।

- सेलुलर कनेक्टिविटी की जांच करने के लिए अपने iPhone पर कॉल करें।

- अगर आपके द्वारा सक्रिय किया गया प्लान आपके फिजिकल सिम पर प्लान को बदल देता है, तो अपना नैनो सिम हटा दें। अब अपने iPhone को रीस्टार्ट करें।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close