सोशल मीडिया पिछले एक दशक में इस तेजी से फैला है कि अब यह आम आदमी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। इसके साथ ही Cyber Crime का खतरा भी बढ़ा है। Google पर मौजूद Fake Apps भी यूजर्स को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। गूगल के Play Store पर ऐसे ही 9 फेक एप्स स्पॉट किए गए हैं जिससे यूजर के Facebook और Google Account को खतरा हो सकता है। जापानी साइबर सिक्योरिटी कंपनी Trend Micro ने इन फर्जी एप्स का खुलासा किया है। गौरतलब है कि इन Fake Apps को 4,70,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है।

फेसबुक और गूगल अकाउंट को नुकसान पहुंचाने वाले इन खतरनाक Apps में शूट क्लीन, जंक क्लीनर, फोन बूस्टर जैसे एप्स शामिल हैं। इन Apps की पहचान करने वाली कंपनी का कहना है कि यह फर्जी Apps खुद को Speed Clean या Super Clean नाम से छुपा लेते हैं।

यह हैं 9 Fake Apps

-Shoot Clean-Junk Cleaner, Phone Booster, CPU Cooler- Super Clean Lite- Booster, Clean & CPU Cooler

- Rocket Cleaner Lite

- Quick Games - H5 Game Center

- Speed Clean-Phone Booster, Junk Cleaner & App Manager

- LinkWorldVPN

- Super Clean-Phone Booster, Junk Cleaner & CPU Cooler

- Rocket Cleaner

- H5 gamebox

जापानी सिक्युरिटी कंपनी के मुताबिक यह फेक Apps फोन में मैलवेयर के 3 हजार वेरिएंट्स को डाउनलोड कर सकते हैं। यह यूजर का Google और Facebook अकाउंट भी एक्सेस कर सकते हैं।

2018 में क्विक हील ने खोजे थे Fake Apps

IT कंपनी क्विक हील ने Google Play Store पर साल 2018 में Fake Apps को खोजा था। यह Apps यूजर्स को धोखे से प्रायोजित ऐप डाउनलोड करने और उन्हें रेट करने के लिए कहते थे। ये ऐप वास्तविक पीडीएफ डाउनलोडर, पीडीएफ रीडर, पीडीएफ स्कैनर की तरह लगते हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket