हाल ही में एक नहीं दो-दो उदाहरण सामने आए जिनमें दो भारतीयों ने कार को गोबर से लीपा, वजह था गर्म मौसम। एक महिला ने अपनी कोरोला को गोबर से लीप दिया तो एक डॉक्टर अपनी एक्सयूवी को गोबर से भूरा कर बैठे। लेकिन आपको अपनी कार के लिए गोबर ढूंढने जाने की जरूरत नहीं है। इन मामूली बातों का ध्यान रख लेंगे तो ही गर्मी से राहत पा जाएंगे...

1. धूप में पार्क की गई कार को गर्मी में एसी की मदद से ठंडा करना काफी मुश्किल होता है। कार का केबिन धूप में काफी गर्म हो जाता है। केबिन में गर्म हवा मिले ही ना, इसके लिए कार पार्क करते वक्त खिड़कियों को मामूली खुला रखा जाना चाहिए। इसके लिए कार में विंडो वाइजर्स लगवाए जा सकते हैं। वाइजर्स खिड़की को ऊपर की तरफ से ढंक लेते हैं और फिर आप कांच को जरा-सा खुला रख सकते हैं। गर्म हवा अंदर नहीं होगी तो एसी तेजी से केबिन को ठंडा कर पाएगा।

2. मॉडर्न कारों में सनरूफ मिलता है। धूप में सनरूफ खोलने का विचार भले ही अजीब लगे लेकिन यही मौसम है इसके सबसे ज्यादा उपयोग का। सनरूफ की मदद से आप ज्यादा तेजी से अंदर की गर्म हवा को कार से बाहर कर सकते हैं। विज्ञान भा यही कहता है कि गर्म हवा ऊपर की तरफ उठती है, ऐसे में एसी को तेज स्पीड पर चलाकर, सनरूफ को दो-चार मिनिट कर खुला रहने दीजिए। कार तेजी से ठंडी हो जाएगी।

3. अगर आपकी कार में सनरूफ नहीं है तो एसी को फ्रेश एअर मोड पर कीजिए और खिड़कियों के कांच नीचे कर दीजिए। कुछ मिनट में कार में ताजा हवा होगी। फिर एसी को रिसर्कुलेशन मोड पर लेकर खिड़कियां बंद कर लेना चाहिए और एसी की स्पीड बढ़ा लेना चाहिए। बड़ी गाड़ी है तो गर्म हवा को जल्दी बाहर करने के लिए दरवाजे खोल देना चाहिए। कार में बैठने पहले आगे की खिड़कियां या दरवाजे खोलकर, पीछे के दरवाजे खोल दीजिए। डिक्की खोलना ज्यादा असरदार होता है।

4. बड़ी कारों या एसयूवी में एसी को ठंडा करने में ताकत भी ज्यादा लगती है और वक्त भी। अगर आप कार के पीछे की जगह का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं यानी थर्ड लाइन का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो एसी कर्टन को उपयोग में लाने की आदत बनाइए। एसी कर्टन बाजार से लगवाना होता है। एसी कर्टन एक पारदर्शी शीट होती है जो एसयूवी के पिछले हिस्से को ब्लॉक कर देती है। इससे एसी को ठंडा करने के लिए कम जगह मिलती है और वो ज्यादा तेजी से कार को ठंडा कर पाता है।

Posted By: Sudeep mishra