मल्टीमीडिया डेस्क। अक्सर लोग अपने मोबाइल फोन की बैटरी को लेकर परेशान नजर आते हैं। लगातार चार्ज करने के बावजूद भी कुछ ही घंटों में यह डाउन हो जाती है। हम अक्सर अपने फोन की बैटरी को लेकर तभी चिंता करते हैं जब यह तेजी से डिस्चार्ज होने लगती है। लेकिन तब तक इसकी लाइफ काफी कुछ खत्म हो चुकी होती है।

अगर वक्त रहते इस बात पर ध्यान दिया जाए तो इस मुश्किल से बचा जा सकता है। वैसे तो इन बैटरियों को क्षमता भी कम ही होती है। ज्यादातर मोबाइल और लैपटॉप में लिथियम आयन बैटरी लगी होती है। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

कभी ना तो फुल चार्ज करें ना डिस्चार्ज

लिथियम आयन बैटरीज के साथ एक चीज साफ है कि उन्हें ना तो कभी फुल चार्ज करें और ना ही पूरी तरह से डिस्चार्ज। कोशिश करें कि अगर आपकी बैटरी 50 प्रतिशत से कम चार्ज है तो इसे थोड़ा चार्ज करे लें। इससे यह जल्द खराब नहीं होगी।

सारी रात चार्ज करने से नहीं कोई हर्ज

कोशिश करें कि आप अपने फोन या लैपटॉप की बैटरी चार्ज रख सकें अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो आप अपने फोन को चार्जिंग पर लगाकर आराम से सो सकते हैं क्योंकि आजकल ऐसे फोन आने लगे हैं जो खुद ही बैटरी फुल होने पर एसी सप्लाय को कट कर देते हैं।

किसी भी चार्जर के उपयोग से बचें

अक्सर लोगों को किसी भी चार्जर से फोन चार्ज करते देखा जा सकता है। हालांकि मजबूरी में यह चल जाता है लेकिन कोशिश करें कि अपने फोन के लिए उसी चार्जर का उपयोग करें जो फोन के साथ आया है या फिर मोबाइल कंपनी द्वारा अप्रूव किया गया हो। किसी भी लोकल चार्जर से चार्ज ना करें क्योंकि उनकी क्षमता आपके फोन की बैटरी जितनी ना हुई तो बैटरी को नुकसान हो सकता है।

बैटरी को ठंडा रखने की कोशिश करें

इस बात का ध्यान रखें कि आपका फोन किसी गर्म जगह पर ना रहे। एसे में बैटरी पर गलत प्रभाव पड़ेगा। साथ ही तेजी से बैटरी चार्ज करने वाले चार्जर्स से भी बचें क्योंकि यह बैटरी तो तेजी से चार्ज करते हैं लेकिन इनकी वजह से उस पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Posted By: