मल्टीमीडिया डेस्क। WhatsApp पर चैटिंग करना आम बात हो चुकी है और हर शख्स अपने परिवार और दोस्तों से इसी के माध्यम से जुड़ा हुआ है। जहां व्हाट्एस आप बातचीत के लिए उपयोग होने लगा है वहीं इसका उपयोग प्रोफेशनल काम के लिए भी होता है और इसमें कईं महत्वपूर्ण जानकारियों और चीजें शेयर की जाती हैं।

अगर आपके भी व्हाट्सएप अकाउंट में ऐसी कोई चैट है जो जरूरी है तो उसे सेव जरूर करें और इसका सबसे सही तरीका है उसे गूगल ड्राइव पर सेव कर लेना। स्मार्टफोन यूजर्स के साथ अक्सर सबसे बड़ी समस्या आती है कि या तो फोन गुम हो जाए या फिर चैट के दौरान यह डिलीट हो जाए। अगर ऐसा है तो यह काफी डरानेवाली बात है क्योंकि एक बार डिलीट होने पर मैसेज फिर से पाना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन चिंता की बात नहीं, कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपनी चैट से डिलीट हुए मैसेज को फिर से पा सकते हैं। इसमें एक प्रक्रिया यह भी है कि आपको अपना व्हाट्सएप अकाउंट Unistall करके फिर से Install करना पड़ेगा।

यह है तरीका

अगर आपको अपना डिलीट मैसेज फिर से पाना है तो इसके लिए सबसे जरूरी है आपकी चैट का बैकअप होना। अगर आपकी चैट का वक्त-वक्त पर गूगल ड्राइव में बैकअप लिया गया है तो आप उस मैसेज को फिर से पा सकते हैं। याद रहे अगर आपको पता है कि आप कोई महत्वपूर्ण मैसेज डिलीट कर चुके हैं तो अपने फोन को ऑपरेट ना करें साथ ही उसे अपडेट भी ना करें। व्हाट्सएप मैसेज फिर से पाने का पहला तरीका है अपना व्हाट्सएप अनइंस्टाल कर फिर से इंस्टाल करें।

इसके लिए अपने फोन से सेटिंग्स और फिर एप्स में जाकर व्हाट्सएप हटा दें। फिर प्ले स्टोर पर जाकर इसे फिर से इंस्टाल करें। इसके बाद इसमें साइन इन करें। जैसे ही आप अपना नंबर डालकर अपडेट करेंगे, आपको एक मैसेज नजर आएगा Restore Backup, इस टैप को क्लिक करें और हो गया। आपको वो सारे मैसेज फिर मिल जाएंगे जो डिलीट हो गए हैं। हालांकि, इस तरीके के लिए सबसे जरूरी बात है कि आपने अपनी चैट का बैकअप लिया है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको डिलीट हुए मैसेज कभी वापस नहीं मिलेंगे।

लोकल फाइल से करें Restore

अगर आप गूगल ड्राइव से चैट रिकवर नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए लोकल फाइल की मदद भी ले सकते हैं। आपके चैट की लोकल फाइल आपके फोन की मेमोरी में बने व्हाट्सएप फोल्डर में होती है। इस फोल्डर से चैट रिकवर करने के लिए आपको सबसे पहले फोन में फाइल मैनेजर डाउनलोड करना होगा। इसके इंस्टाल होने के बाद इसमें ममोरी कार्ड या इंटरनल स्टोरेज में सेव व्हाट्सएप फोल्डर खोलने पर आपको डेटाबेस का विकल्प नजर आएगा।

इस पर क्लिक करते ही आपको एक फाइल नजर आएगी जिसका नाम msgstore.11.12.11.db.crypt12 नजर आएगी। इसे देखते ही इसका नाम बदलकर msgstore.db.crypt12. कर दें। इसके बाद व्हाट्सएप अनइंस्टाल करके फिर इंस्टाल करें। इसके बाद पहले की ही तरह रिस्टोर चैट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

बेहतर है पहले से ले लें बैकअप

चैट रिस्टोर करने के लिए और भी विकल्प हैं जो काफी लंबे और परेशान करने वाले हैं, लेकिन सबसे बेहतर विकल्प गूगल ड्राइव का ही है। इसलिए आपको सलाह यही दी जाएगी कि आप अपनी चैट का रोजाना बैकअप लें।