फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर क्रिएटर्स के लिए अच्छी खबर है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाने के नए तरीकों की घोषणा की है। लिस्ट में डिजिटल क्लेक्टिबल्स, स्टार्स और अन्य के बीच इंटरऑपरेबल सब्सक्रिप्शन जैसे फीचर्स शामिल है। कहा कि ये फीचर्स क्रिएटर्स को मेटावर्स के निर्माण में मदद करेंगे। दरअसल जुकरबर्ग ने अपने आधिकारिक अकाउंट के माध्यम से पोस्ट शेयर किया। बताया कि कंपनी 2024 तक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किसी भी रेवेन्यू शेयरिंग पर रोक लगा देगी। इसमें पेड ऑनलाइन इवेंट, सब्सक्रिप्शन, बैज और बुलेटिन शामिल हैं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आने वाली नई सुविधाएं

इंटरऑपरेबल सब्सक्रिप्शन (Interoperable Subscriptions)

यह फीचर क्रिएटर्स को अपने भुगतान करने वाले सब्सक्राइबर को अन्य प्लेटफॉर्म पर सब्सक्राइबर-ओनली फेसबुक ग्रुप्स तक पहुंच प्रदान करेगा।

फेसबुक स्टार्स (Facebook Stars)

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी स्टार्स नाम का टिपिंग फीचर सभी योग्य क्रिएटर्स के लिए खोल रही है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग रील, लाइव या वीडियो से कमाई शुरू कर सकें।

मोनेटाइजिंग रील्स (Monetizing Reels)

कंपनी फेसबुक पर अधिक क्रिएटर्स के लिए रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम खोल रही है, जो क्रिएटर्स को अपने इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर क्रॉस-पोस्ट करने और उन्हें मोनेटाइज करने की सुविधा देगा।

क्रिएटर मार्केटप्लेस (Creator Marketplace)

मेटा के सीईओ ने कहा, 'कंपनी ने इंस्टाग्राम पर एक परीक्षण शुरू कर दिया है। जहां क्रिएटर्स को सर्च और पेमेंट किया जा सकता है। जहां ब्रांड साझेदारी के नए अवसर शेयर कर सकते हैं।'

डिजिटल कलेक्टिबल्स (Digital Collectibles)

जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी इंस्टाग्राम पर एनएफटी डिस्प्ले करने के लिए और अधिक क्रिएटर्स के लिए समर्थन का विस्तार कर रही है। मार्क ने पोस्ट में लिखा, 'हम इस फीचर को जल्द फेसबुक पर लाएंगे।'

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close