Smartphone Hacked: आजकल हर कोई मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहा है। स्मार्टफोन जीवन का अभिन्न अंग बनता जा रहा है। इससे संचार और भी आसान हो गया है। फोन के आने से सभी काम बेहद आसान हो गए हैं। यह सच है कि मोबाइल से कई काम सरल हो गए हैं, लेकिन साथ ही इसके खतरे भी बढ़ गए हैं। दरअसल आपकी कई जरूरी जानकारियां मोबाइल में सेव होता है। ऐसे में मोबाइल हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है। इससे आपका महत्वपूर्ण डेटा चोरी हो सकता है।कई बार यूजर्स को पता ही नहीं चलता कि उनका फोन हैक हो गया है। हैकर्स आपका सारा पर्सनल डेटा चुरा सकते हैं और गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं।

कैसे पता चलेगा कि मोबाइल हैक हो गया है?

मोबाइल की स्पीड अचानक कम हो जाती है या लगातार हैंग होने लगता है। अक्सर ऐसा होता है कि फोन ठीक से काम कर रहा है और अचानक से हैंग होने लगता है। उस वक्त समझ आता है कि स्मार्टफोन में मालवेयर है।

मोबाइल सेंसर और बैटरी

अगर बार-बार चार्ज करने के बाद भी फोन की बैटरी खत्म हो रही है। यदि मोबाइल स्क्रीन बंद करने के बाद भी ऐप्स काम कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। इसका मतलब है कि कोई आपका मोबाइल हैक कर रहा है। फोन के सेंसर बार-बार डिटेक्ट करने लगते हैं। यह भी मोबाइल हैकिंग का संकेत है।

कॉल और एसएमएस

कई बार हमें विशिष्ट अंकों वाले नंबरों से कॉल आते और मैसेज आते हैं। हम उन पर क्लिक कर देते हैं, जो आपके मोबाइल को हैक करने के लिए पर्याप्त है।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close